लोकसभा इलेक्शन से पहले CM सहित मुकेश अग्निहोत्री, प्रतिभा को देखें क्यो बुलाया दिल्ली: राज्यसभा सांसद प्रत्याशी को लेकर भी तय हो सकता है नाम। ➡️ न्यूज Link न खुलने पर पहले 92185 89500 नम्बर को फोन में save कर लें।

20

0

Target News

शिमला l नई दिल्ली l राजवीर दीक्षित

लोकसभा चुनावों से पहले कांग्रेस हाईकमान ने आज दिल्ली में हिमाचल प्रदेश के तीन बड़े नेताओं की अचानक मीटिंग बुला ली है।

इस मीटिंग में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह और डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री दिल्ली रवाना हुए है।

कांग्रेस सूत्रों अनुसार इस बैठक में राज्यसभा सांसद के नाम को लेकर ही चर्चा होगी, जानकारी के अनुसार 8 फरवरी को राज्यसभा सांसद के चुनाव की इलेक्शन कमीशन अधिसूचना जारी करेगा। 15 फरवरी को नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है। इसलिए कांग्रेस नए राज्यसभा सांसद के नाम पर मुहर लगाएगी।

News Fatafat: पंजाब कांग्रेस के नेता हुए आमने सामने, बजट से पहले सुक्खू सरकार पहुंचेगी अयोध्या, बी प्राक के कार्यक्रम में मंच ढहा, देखें Video  

हिमाचल से जे पी नड्डा का अप्रैल 2024 में कार्यकाल पूरा हो रहा है। कांग्रेस सरकार नड्डा की जगह अब किसे राज्यसभा भेजती है। इस पर सहमति बनाई जा रही है।

सूत्र बताते हैं कि फिलहाल प्रियंका गांधी रेस में सबसे आगे हैं। प्रियंका का दावा इसलिए मजबूत माना जा रहा है, क्योंकि उन्होंने शिमला से करीब 14 किलोमीटर दूर छराबड़ा में अपना मकान भी बना रखा है।

आगामी 10 जनवरी को कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का शिमला दौरा भी प्रस्तावित है। इससे पहले आज की मीटिंग में राज्यसभा सांसद प्रत्याशी के नाम पर सहमति बनाने का प्रयास किया जाएगा।

सोनिया-प्रियंका पर सहमति नही तो ये विकल्प

प्रियंका गांधी यदि लोकसभा चुनाव लड़ेंगी तो सोनिया गांधी को भी हिमाचल से राज्यसभा भेजने पर विचार किया जा सकता है।

यदि दोनों पर सहमति नही बनती हैं तो पूर्व केंद्रीय मंत्री आनंद शर्मा, पूर्व राज्यसभा सांसद कौल सिंह ठाकुर, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष ठाकुर कौल सिंह और पूर्व मंत्री आशा कुमारी के नाम पर भी चर्चा हो सकती है।

आनंद के आड़े आ सकता है यह मामला

आनंद शर्मा और विप्लव दोनों ही CM सुखविंदर सुक्खू के कट्टर समर्थक रहे हैं। मगर, आनंद शर्मा का G-23 गुट से जुड़ा होना। उनके लिए परेशानी बन सकता है।

लोकसभा प्रत्याशियों के नाम को लेकर भी होगी चर्चा

दिल्ली में बुलाई गई मीटिंग प्रदेश कांग्रेस प्रभारी राजीव शुक्ला ने बुलाई है। इस बैठक में लोकसभा चुनाव को लेकर भी चर्चा हो सकती है।

दरअसल, दिल्ली में दिसंबर में मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में राहुल गांधी ने प्रदेश कांग्रेस को निर्देश दिए थे कि लोकसभा चुनाव के लिए संभावित प्रत्याशियों की लिस्ट तैयार की जाए। इसे लेकर भी आज चर्चा हो सकती है।

कब आएंगे राज्यसभा के नतीजे

देशभर की 56 सीटों पर 27 फरवरी को नए राज्यसभा सांसदों का चयन होगा। चुनाव आयोग द्वारा शेड्यूल के अनुसार, 8 फरवरी को अधिसूचना जारी होगी।

नामांकन की आखिरी तारीख 15 फरवरी और इनकी जांच 16 फरवरी को होगी। इच्छुक उम्मीदवार 20 फरवरी को अपना नाम वापस ले सकेंगे। 27 फरवरी को पहले मतदान और इसी दिन रिजल्ट आएंगे।

The Target News के Whatsapp ग्रुप में शामिल हों, फेसबुक, यू-ट्यूब, इंस्टाग्राम पर Page को Like OR Follow करें।