2000 के नोट पर बड़ी खबर! RBI ने दी राहत, दूर होगी लोगों की परेशानी | ➡️ न्यूज Link न खुलने पर पहले 92185 89500 नम्बर को फोन में save कर लें।

23

0

Target News

नई दिल्ली । राजवीर दीक्षित

अगर आपके पास अभी तक भी चलन से बाहर हो चुके 2000 रुपये के नोट बचे हुए हैं तो यह खबर आपके लिए है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की तरफ से 2000 के नोट पर बड़ा अपडेट आया है।

आरबीआई की तरफ से बताया गया कि चलन से वापस हो चुके 2,000 रुपये के नोट पोस्ट आफिस में भी बदला जा सकता है।

रिजर्व बैंक ने वेबसाइट पर एफ.ए.क्यू. के एक ग्रुप में कहा कि लोग अपने बैंक अकाउंट में राशि प्राप्त करने के लिए किसी भी डाकघर से उसके 19 रीजनल ऑफिस में से किसी को भी 2,000 रुपये के नोट भेज सकते हैं।

कितने नोट बदलाए जा सकते हैं

आरबीआई के एफक्यू के मुताबिक, एक व्यक्ति डाकघर से मिलने वाली सुविधा के साथ रिजर्व बैंक के 19 कार्यालयों में एक बार 20,000 रुपये की सीमा तक नोट बदल सकता है या जमा कर सकता है।

आरबीआई ने पिछले साल मई में 2,000 रुपये के नोटों को वापस लेने के लिए अपने फैसले की घोषणा की थी। इस नोट को नवंबर, 2016 में नोटबंदी के समय पहली बार जारी किया गया था।

Video : श्री आनंदपुर साहिब में Live चोरी का वीडियो। सावधान-सतर्क रहे यह चोर आपके आसपास ही घूम रहे है।

आरबीआई ने कहा था कि 2,000 रुपये के नोटों को वापस लेने का निर्णय इसलिए लिया गया क्योंकि इनमें से अधिकांश नोट अपनी अपेक्षित जीवन-अवधि पूरा कर चुके हैं और लोग भी लेनदेन में इनका अधिक इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं।

आरबीआई रीजनल ऑफिस में अब भी लोगों की कतार

इसके लिए ऑनलाइन एक एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा और नोटों को पोस्ट ऑफिस की किसी भी सुविधा से आरबीआई के ऑफिस भेजना होगा।

यह फॉर्म आरबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध है। असल में 2,000 रुपये के नोट बदलने के लिए आरबीआई के रीजनल ऑफिस में अब भी लोगों की कतारें लग रही हैं।

आरबीआई के एफ.ए.क्यू के अनुसार एक व्यक्ति डाकघर से मिलने वाली सुविधा के साथ रिजर्व बैंक के 19 ऑफिस में एक बार में 20,000 रुपये की लिमिट तक नोट बदल सकता है।

मई में चलन से बाहर करने का फैसला लिया

आरबीआई ने पिछले साल मई में 2,000 रुपये के नोटों को वापस लेने की घोषणा की थी। इस नोट को नवंबर 2016 में नोटबंदी के समय पहली बार जारी किया गया था।

आरबीआई ने कहा था कि 2,000 रुपये के नोटों को वापस लेने का फैसला असलिए लिया गया क्योंकि इनमें से अधिकांश नोट अपनी अपेक्षित जीवन-अवधि पूरा कर चुके हैं और लोग भी इनका अधिक इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं।

मई 2023 तक चलन में मौजूद 2,000 रुपये मूल्य के 97.38 प्रतिशत से अधिक नोट वापस लिए जा चुके हैं।

हालांकि अब बैंक शाखाओं में इस नोट को बदलने या जमा करने की अनुमति नहीं है लेकिन आरबीआई ने वैकल्पिक माध्यम मुहैया कराए हैं।