चैत्र नवरात्रि के पांचवे दिन मंदिरों में लगा भक्तों का तांता, बड़ी संख्या में मां के मंदिर में माथा टेकने पहुंच रहे

[google-translator]

The Target News

चंडीगढ़ । राजवीर दीक्षित

आज चैत्र नवरात्र का पांचवा दिन है। आज मां स्कंदमाता की पूजा की जाती है। मां अंबिका की भूमि कहे जाने वाले अंबाला शहर के मां अंबिका माता मंदिर में श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है। भक्त बड़ी संख्या में मां के मंदिर में माथा टेकने पहुंच रहे हैं।

बता दें, यह मंदिर लगभग 200 साल पुराना है। अंबाला का नाम भी देवी अम्बा के नाम पर ही है। देवी अम्बा, अंबिका और अंबलिका को समर्पित इस प्राचीन हिंदू मंदिर का निर्माण ब्रिटिश युग से पहले किया गया था, इसलिए इस मंदिर में अंबाला ही नहीं बल्कि दूर-दूर से भी लोग माथा टेकने आते हैं।

नंगल सनातन धर्म संस्था की और से नवरात्रों के उपलक्ष्य में शोभा यात्रा का आयोजन, Video देखने के लिए इस लिंक को क्लिक करें

श्री नैना देवी मंदिर में चैत्र नवरात्र पूजन को लेकर उमड़ा श्रद्धालुओं का हुजूम

देवभूमि हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर स्थित विश्वविख्यात शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर में चैत्र नवरात्र पूजन को लेकर देशभर से श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला लगातार जारी है।

पांचवें नवरात्र के दिन पंजाब, हरियाणा व यूपी सहित देशभर से काफी संख्या में श्रद्धालुओं ने मां नैनादेवी के दर्शन कर प्राचीन हवन कुंड में आहुतियां डाली और अपने परिवार की सुख समृद्धि की कामना भी की है। गौरतलब है कि 9 अप्रैल से शुरू हुए चैत्र नवरात्र में अब तक देशभर से करीब एक लाख श्रद्धालुओं ने माता रानी के दरबार में हाजरी लगाई है।

मनसा देवी मंदिर में भक्तों का लगा तांता

वहीं, देवभूमि हिमाचल प्रदेश के मनसा देवी मंदिर में आज नवरात्रि के पांचवे दिन मां के दर्शनों के लिए भक्तों का तांता लगा हुआ है। इस मंदिर में पंजाब, हरियाणा, हिमाचल और उत्तराखंड से बड़ी संख्या में भक्त मां के दर्शनों के लिए पहुंच रहे हैं।

पानीपत के मंदिरों में देखी जा रही भक्तों की भीड़

पानीपत में भी मंदिरों में भक्तों की लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं। मंदिर के पुजारी ने बताया कि चैत्र माह में आने वाले नवरात्रों में माता रानी सभी की मनोकामना पूर्ण करती हैं। उन्होंने कहा कि नवदुर्गा की पूजा करने से सभी कष्ट दूर होते हैं। पुजारी ने बताया कि इन नवरात्र की अष्टमी का विशेष महत्व होता है।

श्रद्धालुओं की सुविधा का रखा गया पूरा ध्यान

मंदिर के प्रबंधक विमल बंसल ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए लाइनों में माता रानी के दर्शन करवाए जा रहे हैं। वहीं एक महिला श्रद्धालु ने बताया कि बीते काफी समय से बीमारियों से लोग ग्रस्त हैं। माता रानी से कामना करते हैं कि माता रानी सभी के कष्ट दूर करती हैं।