मंहगाई का झटका! LPG सिलेंडर के रेट बढ़े…. आज से बदल गया ये सब ➡️ न्यूज Link न खुलने पर पहले 92185 89500 नम्बर को फोन में save कर लें।

14

0

Target News

नई दिल्ली । राजवीर दीक्षित

देश की फाइनेंशियल हेल्थ का लेखा-जोखा यानी बजट (Budget) यानी 1 फरवरी 2024 को पेश होने जा रहा है।

आज संसद में कई बड़े ऐलान होंगे, लेकिन इससे पहले ही देश में कई बड़े बदलाव लागू हो गए हैं। इनमे कहीं लोगों को राहत मिली है, तो कहीं तगड़ा झटका लगा है।

एक ओर ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ाए हैं, तो वहीं दूसरी ओर फास्टैग के लिए केवाईसी (FASTag eKYC) की डेडलाइन एक महीने के लिए आगे बढ़ाई जा रही है।

आइए जानते हैं 5 बड़़े बदलावों के बारे में..

एलपीजी सिलेंडर हो गया महंगा

बजट वाले दिन महंगाई का झटका लगा है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी की है।

ताजा बदलाव के बाद जहां दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर का दाम 1755.50 रुपये से बढ़ाकर 1769.50 रुपये कर दिया गया है।

वहीं अन्य महानगरों की बात करें तो कोलकाता में एक सिलेंडर 1869.00 रुपये से बढक़र 1887 रुपये कर दिया गया है।

मुंबई में पहले जो कॉमर्शियल सिलेंडर 1708 रुपये का मिल रहा था, वो अब 1723 रुपये का मिलेगा। वहीं चेन्नई में इसकी कीमत 1924.50 रुपये से बढक़र 1937 रुपये हो गई है। दूसरी ओर 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर के दाम स्थिर रखे गए हैं।

IMPS मनी ट्रांसफर और भी आसान

1 फरवरी 2024 से दूसरा बड़ा बदलाव ऑनलाइन मनी ट्रांसफर से संबंधित है। इसके तहत यूजर्स केवल रिसीवर के मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट का नाम जोडक़र IMPS के जरिए पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे।

नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के मुताबिक, अब इसमें लाभार्थी और आईएफएससी कोड की भी जरुरत नहीं पड़ेगी।

एनपीएस विड्रॉल के नियम बदले

तीसरे बदलाव की बात करें तो पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण ने जनवरी में एक मास्टर सर्कुलर जारी किया। जिसमें राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के तहत निवेश किए गए धन की आंशिक निकासी के लिए दिशा निर्देश दिए गए थे।

पेंशन निकाय ने स्पष्ट किया है कि ग्राहक केवल पहले घर की ख्ररीद या निर्माण के लिए आंशिक निकासी कर सकते हैं। यह नियम 1 फरवरी से लागू किया जाएगा।

फास्टैग e-KYC की डेडलाइन बढ़ी

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने कहा था कि बिना केवाईसी वाले सभी फास्टैग को 31 जनवरी के बाद निष्क्रिय कर दिया जाएगा।

1 फरवरी को यूजर्स को यह तय करना होगा कि उनके फास्टैग के लिए केवाईसी पूरा हो चुका है।

एक रिपोर्ट में मामले से संबंधित अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा है कि 1.27 करोड़ में केवल 7 लाख मल्टीपल फास्टैग बंद किए गए हैं। इसलिए, हम इस समय सीमा को एक महीने और बढ़ा रहे हैं।

एनएचएआई के मुताबिक, आरबीआई दिशा-निर्देशों के तहत फास्टैग की केवाईसी पूरा करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

धन लक्ष्मी एफडी स्कीम

पंजाब एंड सिंध बैंक की स्पेशल एफडी जिसे ‘धन लक्ष्मी 444 दिन’ कहा जाता है, की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2024 थी और ये डेडलाइन अब खत्म हो चुकी है।

बता दें कि बैंक ने इस स्पेशल स्कीम में निवेश के लिए पहले अंतिम तिथि 30 नवंबर, 2023 तय की थी, जिसे ऐन मौके पर बढ़ाकर 31 जनवरी, 2024 कर दिया गया था।

इस एफडी स्कीम में निवेशकों को 7.4 प्रतिशत की दर से ब्याज ऑफर किया जाता है और सीनियर सिटीजंस के लिए ये 8.05 प्रतिशत है।

The Target News के Whatsapp ग्रुप में शामिल हों, फेसबुक, यू-ट्यूब, इंस्टाग्राम पर Page को Like OR Follow करें।