WhatsApp ने एक झटके में किए इतने लाख अकाउंट बैन, जानें वजह ➡️ न्यूज Link न खुलने पर पहले 92185 89500 नम्बर को फोन में save कर लें।

14

0

Target News

नई दिल्ली । राजवीर दीक्षित

सोशल मीडिया ऐप WhatsApp ने दिसंबर 2023 में देश में 69 लाख से अधिक ‘अकाउंट्स’ पर प्रतिबंध लगा दिया।

कंपनी ने नए आईटी नियम 2021 के अनुपालन में यह जानकारी दी। कंपनी ने 1-31 दिसंबर के बीच ‘69,34,000’ अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया।

WhatsApp ने अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा कि यूजरों की किसी भी रिपोर्ट से पहले, इनमें से लगभग 16,58,000 खातों पर सक्रिय रुप से प्रतिबंध लगा दिया गया था।

सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफार्म, जिसके देश में 50 करोड़ से अधिक यूजर हैं, को दिसंबर में देश में रिकार्ड 16,366 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुईं, जिनमें 13 पर ‘कार्रवाई’ की गई।

‘अकाउंट्स एक्शन्ड’ उन रिपोर्टों को दर्शाता है जहां WhatsApp ने रिपोर्ट के आधार पर उपचारात्मक कार्रवाई की और कार्रवाई करने का मतलब या तो किसी अकाउंट पर प्रतिबंध लगाना या पहले से प्रतिबंधित अकाउंट को बहाल करना है।

कंपनी के अनुसार, ‘इस यूजर-सुरक्षा रिपोर्ट में प्राप्त शिकायतों और WhatsApp द्वारा की गई कार्रवाई के साथ-साथ हमारे प्लेटफार्म पर दुरुपयोग से निपटने के लिए WhatsApp की अपनी निवारक कार्रवाइयों का विवरण शामिल है।’

लाखों भारतीय सोशल मीडिया यूजरों को सशक्त बनाने के लिए केंद्र ने हाल ही में शिकायत अपीलीय समिति (जीएसी) लॉन्च की है जो कंटेंट और अन्य मुद्दों के संबंध में उनकी चिंताओं को देखती है।

नवगठित पैनल, बिग टेग कंपनियों पर लगाम लगाने के लिए देश के डिजिटल कानूनों को मजबूत करने की दिशा में एक कदम है, जो सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के फैसलों के खिलाफ यूजरों द्वारा की गई अपील पर गौर करेगा।

WhatsApp ने कहा, ‘हम दुुरुपयोग को रोकने और मुकाबला करने में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सेवाओं के बीच एक उद्योग के नेतृत्वकर्ता हैं।’

हमारी सुरक्षा सुविधाओं और नियंत्रणों के अलावा, हम इन प्रयासों की देखरेख के लिए इंजीनियरों, डेटा वैज्ञानिकों, विश्लेषकों, शोधकर्ताओं और कानून प्रवर्तन, ऑनलाइन सुरक्षा और प्रौद्योगिकी विकास में विशेषज्ञों की एक टीम को नियुक्त करते हैं’।

The Target News के Whatsapp ग्रुप में शामिल हों, फेसबुक, यू-ट्यूब, इंस्टाग्राम पर Page को Like OR Follow करें।