देखें Live वीडियो: BBMB का बहुकरोड़ी प्रोजेक्ट हुआ ध्वस्त, मलबा बह कर नंगल बांध तक पहुंचा; प्रधानमंत्री ने केवल 2 माह पहले किया था उद्धघाटन।

[google-translator]

The Target News

चंडीगढ़ । नंगल । राजवीर दीक्षित

भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड (बीबीएमबी) की और से संचालित एक बहुकरोड़ी प्रोजेक्ट के ध्वस्त हो जाने का मामला सामने आया है। इसके साथ साथ ताश के पत्तो की तरह बिखरे इस प्रोजेक्ट के तमाम पुर्जे बह कर नंगल बांध तक आ पहुंचे है।

Video वीडियो देखने के लिए इस लिंक को Click करें, किस तरह प्रोजेक्ट का मलबा नंगल डैम में आ पहुंचा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से केवल 2 माह पहले वर्चुअल उद्धघाटन किये गए बीबीएमबी के इस सोलर प्लांट के ध्वस्त हो जाने की जानकारी है।

भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड की सिफारिश पर इस प्रोजेक्ट को ओलिंडा-ब्रह्मला-नहला के निकट सतलुज नदी पर स्थापित किया गया है।

92 करोड़ की लागत वाले इस सोलर पावर प्लांट को लगाने व चलाने की जिम्मेवारी बीबीएमबी व एक निजी कंपनी एसजीबीएन ने ली थी।

बीती रात दरिया के ऊपर लगाये गए इस प्रोजेक्ट के रखरखाव की कमी के कारण यह ताश के पत्तो की तरह ध्वस्त हो गया।

जिसके बाद बड़ी तादाद में सोलर पेनल बह कर वहां से कई किलोमीटर दूर नंगल बांध में आ पहुंचे है। जिसकी जानकारी आज शहर में फैलते ही बड़ी तादाद में लोग की भीड़ इसे देखने के लिए यहां पहुंच गई।

जानकारी में 15 मेगावाट बिजली उत्पादन करने की क्षमता वाले इस सोलर प्लांट के कारण सरकार को 92 करोड़ से ज्यादा का नुकसान उठाना पड़ सकता है। इस प्रोजेक्ट से 33 मिलियन यूनिट बिजली उत्पादन की बात कही जा रही थी।

उद्धघाटन वाले दिन पत्रकारों द्वारा इसके रखरखाव के सम्बंध में पूछे गए सवालों का जवाब देते बोर्ड के अधिकारियों ने यहां तक कहा था यह इंजीनियरों का अधिकारिक क्षेत्र है जब भाखड़ा डैम जैसे प्रोजेक्ट को संभाल रहे है तो यह क्या चीज है।

अब अचानक सामने आई इस घटना को लेकर बीबीएमबी का कोई भी अधिकारी कुछ भी बोलने को तैयार नही है।

उधर इस मामले में BBMB व SGBN के संयुक्त उक्त प्रोजेक्ट को देख रही एक अन्य एजेंसी हरटेक सोलर पावर प्राइवेट लिमिटेड मोहाली के एक अधिकारी नवीन पारिख ने बताया है कि कोई बड़ा नुकसान नही है यहां कुछ इंस्टालेशन चल रही थी, इस दौरान पानी का बहाव ज्यादा आने से इस सोलर प्रोजेक्ट का कुछ हिस्सा बह गया है। जिस के बाद बाकी की इंस्टालेशन रोक दी गई है। उन्होंने यह भी कहा जल्द ही इसे दुरस्त कर लिया जाएगा।