खास सुविधा: PGI में अब नहीं लगेंगी मरीजों की लंबी लाइनें

The Target News

चंडीगढ़ । राजवीर दीक्षित

पी.जी.आई ने मरीजों को लंबी कतारों से बचाने के लिए एडवांस आई सेंटर में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा शुरू कर दी है।

पायलट प्रोजेक्ट के तहत अभी इसे सिर्फ आई सेंटर में शुरू किया गया है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की मदद से मरीज किसी भी शहर से अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकता है, जिसमें मरीज को उसके अनुसार एक खास दिन और तारीख मिल सकेगी।

इसका फायदा ये होगा कि लोगों को लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ेगा। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने वालों के लिए एक अलग कतार है। इस नई पहल में एक थर्मल स्कैनर का उपयोग किया जा रहा है, जहां नाम और उम्र दर्ज करने के बाद यह मरीज को दाखिल होते समय पर्ची का प्रिंटआउट देती है।

यह पर्ची लेकर मरीज सीधे डॉक्टर के पास जा सकेगा। फिलहाल 200 मरीजों की इसमें कैंपिंग की गई है।

ऊना के निकट महिला का कारनामा देख आप भी हो जाएंगे हैरान,लूट व ठगी का नया तरीका । देखें वीडियो

हाल ही में इसे शुरू किया गया है, जिसे अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। मरीजों को लाइन में खड़े होने के लिए सुबह जल्दी नहीं आना होगा। डॉक्टरों के पास उन मरीजों की एक सूची होगी जिन्होंने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाई है और इससे पारदर्शिता बनी रहेगी। यह बेहद एडवांस सिस्टम है।

पी.जी.आई. के डिप्टी डायरैक्टर पंकज राय का कहना है कि हमारी कोशिश है कि सारी ओ.पी.डी. में इसे शुरू किया जाए। इसकी मदद से पार्किंग की समस्या और भीड़ को सही तरीके से मैनेज किया जा सकेगा। ओ.पी.डी. में बढ़ती मरीजों की गिनती पिछले कुछ वर्षों से बड़ी चुनौती बनी हुई है।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में मरीज अपनी जानकारी देकर खुद की रजिस्ट्रेशन करेगा। ऑनलाइन ही कार्ड की पेमेंट होगी। इसके बाद मरीज को कार्ड नंबर जनरेट होगा। प्रिंटआउट रजिस्ट्रेशन का प्रूफ होगा। पी.जी.आई. में कार्ड बनाने वाले काउंटर पर मरीज को जाने की जरूरत नहीं होगी।