PM नरेन्द्र मोदी ने दंडवत होकर रामलला की स्तुति की, अयोध्या में विराजमान हुए राम लला ➡️ न्यूज Link न खुलने पर पहले 92185 89500 नम्बर को फोन में save कर लें।

13

0

Target News

अयोध्या । राजवीर दीक्षित

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह पूरा हो गया है और इसके साथ ही लोगों का सदियों पुराना इंतजार भी खत्म हो गया है।

रामलला गर्भगृह में विराजमान हो गए हैं और उनकी पहली तस्वीर सामने आई है। तस्वीर में रामलला के सिर पर स्वर्णमुकुट है और गले में हार है। इसके अलावा कानों में कुंडल सुशोभित हैं। हाथ में स्वर्ण धनुष-बाण हैं, रामलला को पीली धोती पहने हुए नजर आ रहे हैं।

Video : Ayodhya: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ”यह राम के रूप में राष्ट्रीय चेतना का मंदिर है।

अयोध्या में नवनिर्मित भव्य राम मंदिर के उद्घाटन और रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा का कार्यक्रम आज शुभ मुहूर्त में संपन्न हो गया। यजमान बनकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में शुभ मूहुर्त के हिसाब से मंदिर के गर्भगृह में भगवान रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा हुई।

पंडित लक्ष्मीकांत मथुरानाथ दीक्षित और गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ ने प्राण प्रतिष्ठा की वैदिक प्रक्रिया संपन्न कराई और रामलला बरसों बाद अपने मूल स्थान पर स्थापित हुए। प्राण-प्रतिष्ठा के बाद पीएम मोदी रामलला के सामने दंडवत नजर आए। उन्होंने दंडवत होकर रामलला की स्तुति की।

रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के मौके पर देशभर के गणमान्य अतिथि भी मंदिर परिसर में मौजूद रहे। लेकिन प्राण-प्रतिष्ठा के दौरान मंदिर के गर्भगृह में सिर्फ पांच लोग ही मौजूद थे। इनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, सीएम योगी आदित्यनाथ, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और पंडित शामिल थे।

मालूम हो कि पीएम मोदी ने प्राण प्रतिष्ठा से पहले ग्यारह दिन का तप किया था। सोमवार को पीएम मोदी हाथों में पूजा की सामग्री लेकर मंदिर के गर्भगृह तक पहुंचे थे। इसके बाद पीएम ने पूजन में हिस्सा लिया और आराध्य श्रीराम को कमल के फूल चढ़ाए। शुभ मूहुर्त में प्रतिष्ठा संपन्न होने करीब आधे घंटे तक पीएम रामलला के गर्भगृह में रहे और पूजा-अर्चना किया।

सुनहरी रंग का कुर्ता, क्रीम रंग की धोती और उत्तरीय पहने प्रधानमंत्री मोदी नवनिर्मित राम मंदिर के मुख्य द्वार से अंदर तक पैदल चलकर कार्यक्रम स्थल पहुंचे और गर्भगृह में प्रवेश किया। प्रधानमंत्री इस दौरान अपने हाथ में लाल रंग के कपड़े में लिपटा हुआ चांदी का छत्र भी लेकर आए।

सेना के हेलीकॉप्टरों ने प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बीच अयोध्या में राम मंदिर पर पुष्प वर्षा की। प्रधानमंत्री मोदी ने अयोध्या मंदिर में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा पर कहा कि इस दिव्य समारोह का हिस्सा बनना बड़े सौभाग्य की बात है। अयोध्या में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा एक अभूतपूर्व और भावुक क्षण है।

The Target News के Whatsapp ग्रुप में शामिल हों, फेसबुक, यू-ट्यूब, इंस्टाग्राम पर Page को Like OR Follow करें। 

  • ➡️ ➡️ खबर का Link न खुलने पर 92185 89500 नम्बर को तुरंत फोन में सेव करें। Click करें