CM Bhagwant Mann ने दी हर वर्ग को राहत, कैबिनेट में लिए ये अहम फैसले ➡️ न्यूज Link न खुलने पर पहले 92185 89500 नम्बर को फोन में save कर लें।

15

0

Target News

चंडीगढ़ । राजवीर दीक्षित

पंजाब के सीएम भगवंत मान के नेतृत्व में आज कैबिनेट की मीटिंग हुई। मीटिंग में मान सरकार द्वारा जनहित में कई बड़े फैसले लिए गए।

कैबिनेट बैठक के बाद भगवंत मान ने पत्रकार वार्ता में बताया कि जनहित में अहम फैसले लिए गए हैं और आज की मीटिंग महत्वपूर्ण है।

पंजाब में 10 लाख 77 हजार राशन कार्ड काटे गए थे। सभी कार्ड को बहाल करने का फैसला लिया गया है। सीएम ने कहा कि हमारे पास अगस्त 2022 तक का डाटा है।

सीएम ने कहा कि इस आश्रय पर डोर टू डोर सुविधा जल्द शुरु होगी। हमारे पास डाटा है। जिनके पास राशन कार्ड नहीं भी है तो उनके घर भी राशन पहुंचेगा।

अध्यापकों की बदली प्रक्रिया को अचानक किया गया है। जिलों की बदली जिलों में होगी। जिला से अपने एरिया में आना चाहता है तो उसे आसान किया गया है।

अध्यापक मर्जी और जरुरत मुताबिक अपने जिला या एरिया में लग सकेगा ताकि टीचरों को पढ़ाने में ज्यादा समय मिले।

अगर किसी अध्यापक या उनके परिवार को बीमारी से ग्रस्त है तो उनके लिए सारा साल कभी भी एप्लीकेशन और जरुरी दस्तावेज देकर ट्रांसफर करवा सकता है। ताकि परिवार को ज्यादा समय दे सके।

राज्य के 15 शहर में सीएम योगशाला शुरु हो रही है। उसके लिए स्टाफ भी रखा जाएगा। सीएम ने कहा कि योगशाला को प्रोत्साहन मिला है।

योगशाला खुलेंगी, पैंशन बढ़ाकर 10 हजार रुपये

लोग योग कैंप का फायदा उठा रहे हैं। 15 और शहरों में योगशाला खुलेंगी और योगा टीचर, असिस्टेंट स्टाफ, किट इत्यादि उपलब्ध करवाई जाएगी।

सीएम ने कहा कि पूर्व शहीद सैनिकों की विधवाओं को 6 हजार रुपए पैंशन मिलती थी, इस रकम को बढ़ाकर 10 हजार रुपये कर दिया गया है। ताकि वे अपने परिवार का पोषण अच्छे से कर सकें।

फरिश्ते स्कीम को अब पंजाब में

सीएम ने कहा कि दिल्ली में अरविंद केजरीवाल द्वारा स्कीम चलाई गई फरिश्ते स्कीम को अब पंजाब में चलाएंगे।

फरिश्ते स्कीम के अंतर्गत अगर कोई एक्सीडेंट होता है तो कोई भी व्यक्ति जख्मी को नजदीक के किसी भी अस्पताल में दाखिल करवाता है तो मरीज का सारा इलाज फ्री होगा और साथ ही जख्मी व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने वाले को भी ईनाम दिया जाएगा।

सीएम ने बताया कि 27 जनवरी को सडक़ सुरक्षा फोर्स लांच कर रहे हैं। फरिश्ते योजना 27 जनवरी को साथ ही लांच की जाएगी।

पंजाब देश का पहला राज्य होगा, जिसके पास सडक़ों की सुरक्षा के लिए अलग पुलिस फोर्स होगी। हाईटेक गाडिय़ां, अलग ड्रैस के साथ साथ गैस कटर इत्यादि उपकरण उपलब्ध होंगे।

हर 30 किलोमीटर के एरिया में गाड़ी तैनात होगी। सडक़ हादसे कम करने का यह योजना कारगर रहेगी। फरिश्ते और एसएसएफ स्कीम इक्टठी लांच होगी।

पीपीएससी चेयरमैन के नाम पर मंजूरी 

सीएम ने कहा कि पीपीएससी चेयरमैन के तौर पर रिटायर्ड आईपीएस जतिन्द्र सिंह औलख के नाम पर मंजूरी दी गई है।

फाजिल्का के अरनीवाला में खंडहर पड़ी बिल्डिंग को स्कूल ऑफ एमीनेंस में बदलने का फैसला लिया गया है।

The Target News के Whatsapp ग्रुप में शामिल हों, फेसबुक, यू-ट्यूब, इंस्टाग्राम पर Page को Like OR Follow करें।