SS FORCE LAUNCH: CM मान ने रवाना की Toyota Helex गाड़ियां, 112 पर कॉल करें, 10 मिनट में मिलेगी मदद ➡️ न्यूज Link न खुलने पर पहले 92185 89500 नम्बर को फोन में save कर लें।

17

0

Target News

चंडीगढ़ । राजवीर दीक्षित

शनिवार को पंजाब में देश की पहली सड़क सुरक्षा फोर्स (SSF) को लांच कर दिया है।

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने PAP जालंधर में कार्यक्रम के दौरान 1239 जवान से लैस 144 गाड़ियों को रवाना किया। हॉकी टीम कप्तान रहे गगनजीत सिंह को एसएसपी SSF पंजाब लगाया गया है।

CM भगवंत मान ने कहा कि अगर कोई दुर्घटना होती है तो तुरंत 112 पर कॉल करें। 30 किमी के अंदर घूम रहे SSF की गाड़ी 10 मिनट में मौके पर पहुंचेगी।

घायलों की मदद करेगी और उन्हें अस्पताल पहुंचाने तक सभी इंतजाम भी करेगी। सीएम ने बताया कि हर साल तकरीबन 5000 लोग सड़क दुर्घटनाओं का शिकार हो जाते हैं।

पुलिस के पास काफी अधिक बोझ है, ऐसे में वे पूरा ध्यान सड़क सुरक्षा पर नहीं दे सकते। एसएसएफ का गठन करके सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाई जाएगी।

उन्होंने बताया कि दुबई की तर्ज पर पंजाब में टोयोटा हेलेक्स गाड़ियों प्रयोग किया जा रहा है। ये गाड़ियां इतनी शक्तिशाली हैं कि सड़क किनारे खड़े ट्रक को भी टो कर सकती हैं।

हाईवे पर अब स्पीड गन कैमरे भी इन गाड़ियों के साथ लगे होंगे, ताकि तेज रफ्तार वाहनों का पता चल सके और कार्रवाई भी हो सके।

सीएम ने चेतावनी दी कि अब शराब पीकर गाड़ी सड़क पर न चलाएं। सड़क पर स्टंट न करें और न ही मौत से खेलें। SSF चलान भी काटेगी, गाड़ी को जब्त करेगी और मामूली फीस लेकर घर तक छोड़ कर आएगी।

इतना ही नहीं, पुलिस परिवार को भी समझाएगी कि गाड़ी चलाने वाले पर नजर रखें। मुख्यमंत्री ने राजेश पायलट, जसपाल भट्‌टी का नाम लेते हुए कहा कि कई बड़े नाम सिर्फ एक्सीडेंट ने हमसे ले लिए। हमने मनुष्य की गलतियों को कम करना है।

अगले साल 1 फरवरी को वे पूरे साल का आंकड़ा सभी से शेयर करेंगे कि हर महीने कितने लोगों की जान SSF ने बचाई है। वहीं, SSF से भी आस है कि वे हर एक जान बचाने के बाद खुद पर गर्व महसूस करेंगे।

The Target News के Whatsapp ग्रुप में शामिल हों, फेसबुक, यू-ट्यूब, इंस्टाग्राम पर Page को Like OR Follow करें।