हो जाएं तैयार! गुड न्यूज आने वाली है, इतने रुपए तक घटेंगे Petrol-Diesel के रेट ➡️ न्यूज Link न खुलने पर पहले 92185 89500 नम्बर को फोन में save कर लें।

21

0

Target News

नई दिल्ली । राजवीर दीक्षित

बस, कुछ दिन का और इंतजार करें, देश की जनता के लिए अब गुड न्यूज आने वाली है। सब कुछ ऐसे ही चलता रहा तो सरकार जल्द ही पेट्रोल व डीजल की कीमतों में कटती का ऐलान करेगी।

पेट्रोल-डीजल के दाम में 5 से 10 रुपये तक गिर सकते हैं। आम आदमी को जल्द ही राहत मिल सकती है।

ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल की कीमत घट रही है। क्रूड ऑयल के भाव लुढक़र 75 डॉलर प्रति बैरल के करीब पहुंच गए हैं।

भारत में तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हो रहा था, लेकिन जल्द ही आपको खुशखबरी मिलने वाली है।

तेल कंपनियों को मुनाफा

रिपोर्ट के मुताबिक तेल कंपनियों का मुनाफा दिसंबर 2023 तिमाही तक बढक़र 75 हजार करोड़ रुपये तक पहुंच सकता है।

तेल कंपनियों के बढ़ते मुनाफे को देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि कंपनियां आम जनता को राहत दे सकती है।

पेट्रोल-डीजल की कीमत में कटौती की जा सकती है। मुनाफे में बढ़ोतरी के साथ ही तेल कंपनियों ने प्राइसिंग रिव्यू के संकेत दिए हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को 10 रुपये प्रति लीटर का प्रॉफिट मार्जिन हो सकता है। कंपनियां इस मार्जिन को तेल की कीमतों में कटौती कर ग्राहकों को दे सकती है।

कच्चे तेल की कीमत

कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के चलते तेल कंपनियों का मुनाफा बढ़ा है। हायर मार्जिन के चलते तेल कंपनियों को तगड़ा मुनाफा हुआ है, वहीं उन्हें होने वाले घाटे की भरपाई भी हो चुकी है।

वित्त वर्ष 2023-24 की जुलाई-सितंबर तिमाही में हिंदुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड को 5826.96 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ।

वहीं भारत पेट्रोलियम कॉपोरेशन लिमिटेड को सितंबर 2023 तिमाही में 8244 करोड़ का कंसॉलिडेटेड नेट प्रॉफिट हुआ।

देश की तीनों बड़ी तेल कंपनियों में सरकार सबसे प्रमुख प्रमोटर और मेजॉरिटी शेयर होल्डर है। वित्त वर्ष 2023-24 की पहली छमाही में तीनों ऑयल कंपनियों की कंबाइन नेट प्रॉफिट 57,091.87 करोड़ रही, जो वित्त वर्ष 2022-23 से 4,917 प्रतिशत अधिक रहा।