पंजाब के गवर्नर पद के लिए क्या BJP इस पूर्व महिला IPS पर दांव खेलने की तैयारी में ! भाजपा के प्रवक्ता ने पोस्ट डाली, हलचल मची तो डिलीट की। ➡️ न्यूज Link न खुलने पर पहले 92185 89500 नम्बर को फोन में save कर लें।

13

11

Target News

चंडीगढ़ । राजवीर दीक्षित

पंजाब में भाजपा के एक प्रवक्ता के ट्वीट ने नई चर्चाएं छेड़ दी है।

बीजेपी नेता डॉ. कमल सोई के दावे में कितनी सच्चाई है कि पहली महिला IPS किरण बेदी राज्य की अगली गवर्नर होंगी। हालांकि डॉ. सोई ने इस बारे में सोशल मीडिया पर ट्विटर की पोस्ट डाली है।

इस बारे में द टारगेट न्यूज की टीम से बातचीत में डॉ. कमल सोई ने माना है कि किरण बेदी के प्रदेश में आने के बाद राज्य के हालात बदलेंगे। वह अमृतसर की पली बढ़ी है और पंजाब को अच्छी तरह से जानती हैं।

वहीं जब उनके सोशेल मीडिया की पोस्ट पर चर्चा तेज हुई तो उन्होंने फिलहाल ट्वीट डिलीट कर दिया है। लुधियाना से ताल्लुक रखने वाले डॉ. कमल सोई पंजाब BJP के प्रदेश प्रवक्ता हैं। वह केंद्रीय रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवे मिनिस्ट्री के तहत आने वाली नेशनल रोड सेफ्टी काउंसिल के सदस्य भी हैं।

अन्ना आंदोलन का प्रमुख चेहरा तो थीं लेकिन AAP में नहीं गई

आईपीएस किरण बेदी पहले अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया के साथ अन्ना हजारे के आंदोलन से जुड़ी हुई थी। जब आंदोलन के बाद अरविंद केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी बनाई तो किरण उनके साथ नहीं गईं।

किरण बेदी का नाम ऐसे वक्त में चर्चा में आया है, जब पंजाब में आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार और पिछले गवर्नर बीएल पुरोहित के बीच खूब विवाद चला।

किरण बेदी इससे पहले पुडुचेरी की राज्यपाल रह चुकी हैं। फिलहाल पंजाब राजभवन के सूत्रों के मुताबिक फिलहाल नए गवर्नर को लेकर उनके पास किसी के नाम की औपचारिक सूचना नहीं है।

पंजाब के इस शहर में हुआ बेदी का जन्म

किरण बेदी का जन्म 6 जून 1949 को पंजाब के अमृतसर में हुआ था। वे एक पूर्व टेनिस खिलाड़ी रही हैं। 1966 में किरण बेदी को नेशनल जूनियर टेनिस चैंपियनशिप जीती थी।

1965 से 1978 तक उन्होंने कई राष्ट्रीय व इंटर स्टेट कंपीटीशन जीते। 1972 में IPS जॉइन करने वाली वे पहली महिला थी। IPS अधिकारी बनने के बाद वे दिल्ली, गोवा, चंडीगढ़ और मिजोरम में अपनी बेहतरीन सेवाएं दे चुकी हैं।

सुनील जाखड़ का बयान भी आया सामने

पंजाब भाजपा के अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने कहा कि फिलहाल औपचारिक तौर पर वह किरण बेदी को गवर्नर बनाए जाने के बारे में उनके पास कोई जानकारी नहीं है। अगर मेरी व्यक्तिगत राय पूछी जाए तो मैं कहूंगा कि किरण बेदी पंजाब के गवर्नर के लिए सही चॉइस हैं।

हरियाणा गवर्नर का नाम भी आया सामने

हरियाणा के गवर्नर बंडारू दत्तात्रेय को भी पंजाब के राज्यपाल का चार्ज देने की चर्चा चली है। इसमें कहा गया है कि पहले की तरह ही हरियाणा-पंजाब का एक ही गवर्नर और चंडीगढ़ का प्रशासक दत्तात्रेय को बनाया जा सकता है।

इससे पहले कप्तान सिंह सोलंकी पंजाब और हरियाणा के गवर्नर के साथ चंडीगढ़ के प्रशासक भी थे।

भाजपा से लंबे समय से जुड़े रहे पुरोहित को 21 अगस्त 2021 को पंजाब का गवर्नर नियुक्त किया गया था।

उन्होंने एक सितंबर 2021 को अपना पद संभाला। वह 2 साल 5 महीने 2 दिन पंजाब के राज्यपाल रहे।

चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित ने अपने पद से शनिवार (3 फरवरी) को इस्तीफा दे दिया था।इस से पहले पुरोहित ने शाह से मुलाकात कर दिया था इस्तीफा। उन्होंने इस्तीफे की वजह निजी कारण बताए हैं।

 

The Target News के Whatsapp ग्रुप में शामिल हों, फेसबुक, यू-ट्यूब, इंस्टाग्राम पर Page को Like OR Follow करें।