31 जनवरी से पहले निपटाने होंगे FASTAG से जुड़े ये अहम काम, नहीं तो हो जाएगा बेकार ➡️ न्यूज Link न खुलने पर पहले 92185 89500 नम्बर को फोन में save कर लें।

33

0

Target News

टारगेट न्यूज डेस्क

क्‍या आपने अपने Fastag का KYC (Know your Customer) पूरा कर लिया है, अगर नहीं किया तो जल्‍दी कर लीजिए नहीं तो ये आने वाले 31 जनवरी को निष्क्रिय हो जाएगा और आपको टोल पर दोगुना चार्ज जमा करना पड़ सकता है।

NHAI ने सभी फास्‍टैग धारकों को KYC पूरा करने को लेकर समय सीमा दे दी है। यही नहीं नेशनल हाईवे प्राधिकरण ने 31 जनवरी तक वन व्‍हीकल वन फास्‍टैग योजना को भी लागू करने की समय सीमा दे दी है, अगर किसी ने इसका पालन नहीं किया तो उसका फास्‍टैग भी डिएक्टिवेट कर दिया जाएगा।

अभी तक हो ये रहा था कि कई लोग एक ही फास्टैग को कई वाहनों पर इस्‍तेमाल कर रहे थे। इसे NHAI ने गलत करार दिया है। इसलिए अगर आपके पास एक से ज्‍यादा वाहन हैं तो आपको हर वाहन के लिए एक फास्टैग लेना होगा।

बाकी सभी फास्टैग को अपने बैंक अकाउंट से हटाना होगा। NHAI का कहना है कि ऐसे फास्टैग को 31 जनवरी तक हटाना होगा। अगर ऐसा नहीं हुआ तो उस Fastag को निष्क्रिय कर दिया जाएगा। इस मामले किसी भी प्रकार की असिस्‍टेंट के लिए उपयोगकर्ता नजदीकी टोल प्‍लाजा पर संपर्क कर सकता है।

एक वाहन के लिए कई फास्टैग जारी करने के कई मामलों को हाल ही में NHAI ने पकड़ा है। NHAI की ओर से कहा गया है कि ये पूरी तरह से आरबीआई के नियमों का उल्‍लंघन है। आरबीआई ने ये भी कहा है कि अगर किसी फास्टैग को बिना KYC के जारी किया गया है तो उसे भी डि‍एक्टिवेट कर दिया जाएगा।

यही नहीं एनएचएआई की जानकारी में ये भी सामने आया है कि लोग कई बार FASTAG को अपने वाहन के विंड स्‍क्रीन पर नहीं लगा रहे हैं इससे टोल पर काफी समय लग जाता है। इन सभी तरह की असुविधाओं से बचने के लिए एनएचएआई ने ये निर्देश जारी किए हैं।

एनएचएआई ने कहा है कि इन सभी तरह की गलतियों को 31 जनवरी तक सही करना होगा। जो भी यूजर इन्‍हें 31 जनवरी तक सही नहीं करेगा उसका फास्टेग पूरी तरह से नि‍ष्क्रिय कर दिया जाएगा। ऐसे में जरुरी ये है कि आप अपना KYC जल्‍द से जल्‍द करा लें। आज देश में फास्टैग की पहुंच 98 प्रतिशत तक जा पहुंची हैं। फास्टैग को देश में मौजूदा समय में 8 करोड़ से ज्‍यादा लोग इस्‍तेमाल कर रहे हैं।