इंडियन टूरिस्ट दुनिया भर में कर सकेंगे लेन-देन, गूगल पे देगा ये सुविधा ➡️ न्यूज Link न खुलने पर पहले 92185 89500 नम्बर को फोन में save कर लें।

21

0

Target News

नई दिल्ली । राजवीर दीक्षित

इंडियन टूरिस्ट जल्द ही गूगल पे के जरिए दुनियाभर में यूपीआई के जरिए लेन-देन कर पाएंगे। इसके लिए गूगल इंडिया सर्विसेज और एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड ने एक मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टेंडिंग (एमओयू) साइन किया है।

इस एम.ओ.यू से यूपीआई की ग्लोबल प्रजेंस मजबूत होगी। विदेशी व्यापारियों की उन इंडियन कस्टमर्स तक पहुंच होगी, जिन्हें अभी डिजिटल पेमेंट के लिए फॉरेन करेंसी, क्रेडिट और फॉरेन करेंसी कार्ड पर निर्भर रहना पड़ता है।

देखें Video : हिमाचल से फर्जीवाड़ा भर्ती मामला, पहाड़ों में घूमने वालों को छूट, सड़क हादसों से बचने के लिए AI का होगा इस्तेमाल

गूगल पे ने बयान जारी करते हुए कहा कि इस एम.ओ.यू के तीन प्रमुख उद्देश्य हैं।

1. भारत के बाहर ट्रैवलर्स को यूपीआई पेमेंट के इस्तेमाल को व्यापक बनाना चाहता है, जिससे वह विदेश में आसानी से लेनदेन कर सकें।
2. एमओयू के उद्देश्य अन्य देशों में यूपीआई जैसी डिजिटल पेमेंट सिस्टम स्थापित करने में मदद करना है, जो सीमलेस फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के लिए एक मॉडल प्रोवाइड करेगा।
3. यूपीआई इंफ्रास्ट्रक्चर का यूज करके देशों के बीच रेमिटेंस (फॉरेन करेंसी को प्राप्त करने का जरिया) की प्रोसेस को आसान बनाने के लिए ध्यान केंद्रित करना, जिससे क्रॉस बॉर्डर फाइनेंशियल ट्रांसजेक्शन सिंपल हो जाता है।

डिजिटल पेमेंट सिस्टम को ऑपरेट करने के लिए नॉलेज मिलेगा

एनआईपीएल के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर ने कहा कि यह रणनीतिक साझेदारी न केवल इंडियन टूरिस्ट के लिए विदेशी लेनदेन को सरल बनाएगी, बल्कि इससे हमें दूसरे देशों में सक्सेसफुल डिटिल पेमेंट सिस्टम को ऑपरेट करने के लिए नॉलेज और एक्सपर्टीज भी मिलेगी।

उन्होंने कहा कि इस एमओयू से यूपीआई की ग्लोबल प्रजेंस मजबूत होगी। विदेशी व्यापारियों की उन इंडियन कस्टमर्स तक पहुंच होगी, जिन्हें अभी डिजिटल पेमेंट के लिए फॉरेन करेंसी, क्रेडिट और फॉरेन करेंसी कार्ड पर निर्भर नहीं रहना पड़ता है।

पेमेंट को सरल, सुरक्षित और सुविधाजनक बनाने की दिशा में यह एक कदम

गूगल पे इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि यह पेमेंट को सरल, सुरक्षित और सुविधाजनक बनाने की हमारी प्रतिबद्धता की दिशा में एक और कदम है। हमें इंटरनेशनल मार्केट में यूपीआई की पहुंच बढ़ाने की दिशा में एनआईपीएल का सपोर्ट करते हुए खुशी हो रही है।

दिसंबर 2023 में यूपीआई ट्रांजेक्शन ने बनाया था नया रिकॉर्ड

यूपीआई ने दिसंबर 2023 में 1,202 करोड़ ट्रांजेक्शन का नया रिकार्ड बनाया था। इस दौरान लोगों ने 18,22,949.45 करोड़ रुपये के ट्रांसजेक्शन किए थे। वहीं, एक महीने पहले नवंबर में 1,123 करोड़ ट्रांसजेक्शन के जरिए 17,39,740.61 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए थे।

The Target News के Whatsapp ग्रुप में शामिल हों, फेसबुक, यू-ट्यूब, इंस्टाग्राम पर Page को Like OR Follow करें। 
  • ➡️ ➡️ खबर का Link न खुलने पर 92185 89500 नम्बर को तुरंत फोन में सेव करें। Click करें