जल संसाधन विभाग ने पंजाब के सभी जिलों में जल प्रदूषण के स्रोतों की पहचान कर कार्रवाई के लिए डिप्टी कमिश्नरों को जारी किए ये आदेश, पढ़ें पूरी खबर

चंडीगढ़ । राजवीर दीक्षित

(Report Lists Polluting Institutions, Organizations, and Individuals) पंजाब के जल संसाधन विभाग ने पंजाब के जिलों में जल प्रदूषण के 177 दोषी स्रोतों की पहचान कर 123 पन्नों की रिपोर्ट तैयार की है।

इस सूची में प्रदूषण फैलाने वाली हर संस्था, संगठन, उद्योग, व्यवसाय और व्यक्ति का नाम और वह स्थान जहां वे पानी में प्रदूषण फैलाने में शामिल हैं, का उल्लेख किया गया है। इस सूची में नगर निगम स्थानीय निकाय और पंचायतों के नाम भी शामिल हैं।

➡️ नंगल हत्याकांड-सरेआम बाजार में तलवारे चलाये जाने व छात्र की उंगलियां काटने के मामले में पुलिस ने की प्रेस वार्ता।

जल संसाधन विभाग के प्रमुख सचिव ने पत्र संख्या 1333/सीई/डीआरजी/2024 दिनांक 23.08.24 भेजकर सभी डिप्टी कमिश्नरों को इस सूची में उल्लेखित स्रोतों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है।

पत्र के अनुसार इस सूची में समूह पंचायतों, नगर पंचायतों, नगर परिषदों, नगर निगमों व अन्य स्रोतों की पहचान स्पष्ट है, जो या तो जल स्रोतों में कूड़ा फेंकते हैं या फिर रासायनिक पानी व गंदा पानी फेंकते हैं। सूची में दुकानों, फैक्ट्रियों के नाम भी स्पष्ट किए गए हैं कि कौन सा जल स्रोत किसके द्वारा प्रदूषित किया जा रहा है।

दिलचस्प बात यह है कि इसमें यह भी कहा गया है कि पूरा मामला नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के संज्ञान में है, जो इसकी निगरानी कर रहा है।

इस मुद्दे को पर्यावरणविद् कर्नल जसजीत सिंह गिल ने विभाग के प्रमुख सचिव कृष्ण कुमार के समक्ष जोरदार तरीके से उठाया और विभाग के ताजा कदम का स्वागत किया।