पंजाब सरकार का बड़ा ऐलान, राज्य में लगेंगे 20 हजार सोलर पंप, पोर्टल खुल रहा सोमवार को

सुनाम । राजवीर दीक्षित

(Punjab Government Announces Major Initiative for Farmers) पंजाब सरकार ने किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया है। पंजाब के नवीनीकरण एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री अमन अरोड़ा ने आज घोषणा की कि पंजाब ऊर्जा विकास एजेंसी (पेडा) प्रधानमंत्री कुसुम योजना के पहले चरण के तहत 20,000 सोलर पंप (सतही और सबमर्सिबल) लगाने की योजना शुरू करने जा रही है।

पंजाब ऊर्जा विकास एजेंसी (पेडा) प्रधानमंत्री कुसुम योजना के पहले चरण के तहत 20,000 सोलर पंप (सतही और सबमर्सिबल) लगाने की योजना शुरू करने जा रही है।

यह घोषणा पंजाब के नवीनीकरण ऊर्जा मंत्री अमन अरोड़ा ने आज सुनाम में पत्रकारों से बातचीत करते हुए की। अरोड़ा एसयूएस कॉलेज में 400 मीटर स्पोर्ट्स ट्रैक का उद्घाटन करने आए थे।

अमन अरोड़ा ने आगे बताया कि सामान्य श्रेणी के किसानों को सोलर पंप की लागत पर 60 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी।

➡️ नंगल-चंडीगढ़ मुख्य मार्ग पर सिलेंडर से भरा ट्रक पलटा, आग लगी। Video देखने के लिए इस लिंक को क्लिक करें

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार कृषि क्षेत्र को कार्बन मुक्त करने के लिए प्राकृतिक सौर ऊर्जा का अधिकतम उपयोग सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

उन्होंने पेडा के अधिकारियों को कृषि के लिए सौर पंप योजना के पारदर्शी और सुचारू कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

साथ ही पेडा द्वारा पंजाब प्रशासनिक सुधार विभाग की मदद से सोलर पंपों के ऑनलाइन आवेदन और आवंटन के लिए विकसित किए गए पोर्टल की भी समीक्षा की।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि पोर्टल सोमवार को खुल रहा है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि किसानों को सोलर पंपों के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय किसी भी तरह की कठिनाई का सामना न करना पड़े।

लगभग 68 लाख रुपये की लागत से बनने वाले खेल ट्रैक के निर्माण को लेकर कॉलेज के छात्र और स्टाफ बहुत खुश और उत्साहित हैं।