रुको जरा-सब्र करो: सरपंच बनने के ख्वाब देख रहे लोगो के लिए यह बड़ी खबर है, जाने भगवंत मान सरकार का क्या है अगला प्लान।

चंडीगढ़ । राजवीर दीक्षित

(Punjab Panchayat Polls on Hold: Government Focuses on By-Elections First) पंजाब में सरपंच बनने का इंतजार कर रहे लोगों को अभी और इंतजार करना होगा। क्योंकि राज्य में पंचायत चुनाव कराने को लेकर सरकार के पास अभी कोई रणनीति नहीं है।

इसकी वजह है आने वाले फिर से चार विधानसभा उपचुनाव। बरनाला, गिद्दड़बाहा, डेरा बाबा नानक और चबेवाल के उपचुनाव की घोषणा चुनाव आयोग किसी भी वक्त कर सकता है।

➡️    देखें Video: शिक्षा-सोच-समझदारी देखें, महाराष्ट्र के इस आटो वाले ने किस तरह खोली आंखें, हर कोई है हैरान

चुनाव की घोषणा होते ही पंजाब सरकार को इन चुनावों में व्यस्त हो जाना है, जिसके चलते पंचायत और निगम चुनाव बाद में होने की संभावना है। पंचायत चुनाव की तरह नगर निगम चुनाव भी लंबित हैं।

फगवाड़ा नगर निगम के चुनाव पहली बार होने हैं। 41 नगर परिषदों, 21 जिला परिषदों, 150 पंचायत समितियों और 13241 पंचायतों के लिए चुनाव होने हैं। 2018 के पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव में 100812 व्यक्ति निर्वाचित हुए, जिनमें 41922 महिलाएं थीं। ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग ने चुनाव से पहले वार्डबंदी और आरक्षण का काम पूरा करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

राज्य में पंचायतें फरवरी में भंग कर दी गई हैं और उनके प्रशासक नियुक्त कर दिए गए हैं। जिला परिषदों और पंचायत समितियों का कार्यकाल अगले नवंबर तक है। कांग्रेस सरकार के दौरान पहले चरण में 19 सितंबर 2018 को पंचायत समिति और जिला परिषद के चुनाव हुए थे। इससे पहले मई 2013 में पंचायत चुनाव हुए थे।