चंडीगढ़ कांग्रेस के वाइस प्रधान गिरफ्तार: करोड़ो रूपये की ठगी का आरोप, पुलिस पत्नी को भी ले गई साथ, प्लाट बेचा लेकिन नहीं कराई रजिस्ट्री, जाने सारी जानकारी

चंडीगढ़ । राजवीर दीक्षित

(Chandigarh Congress Vice President Arrested) चंडीगढ़ कांग्रेस के वाइस प्रधान और पार्षद पद के उम्मीदवार रह चुके रूपिंदर सिंह उर्फ रूपी, उनकी पत्नी बलविंदर कौर, बेटे और यूथ कांग्रेस नेता रणजोत सिंह उर्फ रॉनी तथा उनके पिता जसपाल सिंह पर 2.30 करोड़ रुपए की ठगी का आरोप लगा है। इस मामले में मोहाली पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है और रूपिंदर सिंह व उनकी पत्नी बलविंदर कौर को गिरफ्तार कर लिया गया है।

हालांकि जसपाल सिंह की गिरफ्तारी अभी तक नहीं हुई है। ठगी के इस मामले ने चंडीगढ़ और मोहाली के राजनीतिक और सामाजिक हलकों में हलचल मचा दी है।

कांग्रेस के भीतर भी इस मामले को लेकर तीखी प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं। मामले की जांच और अभियोजन की प्रक्रिया के बारे में और जानकारी आने वाले दिनों में मिलने की उम्मीद है। पुलिस ने तीन आरोपियों को कोर्ट में पेश किया जहां से उन्हें दो दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया।

14 करोड़ 28 लाख रुपये में हुआ था सौदा

मोहाली के फेज-8 में स्थित प्लॉट नंबर डी-215 की खरीद-फरोख्त से हुई थी। मोहाली के सेक्टर 70 निवासी शिकायतकर्ता सौरभ गोयल ने आरोप लगाया कि आरोपियों ने उनके साथ 14 करोड़ 28 लाख रुपए में प्लॉट का सौदा किया था।

🪀 पंजाब के मोगा से नंगल में आकर आत्महत्या करने वाली लड़की के खुलासे ने कर दिया सबको हैरान !

इस सौदे के तहत सबसे पहले 5 लाख रुपए टोकन मनी के रूप में दिए गए थे। इसके बाद कई किस्तों में 2 करोड़ 30 लाख रुपए दिए गए। हालांकि, जब प्लॉट की रजिस्ट्री का समय आया, तो आरोपियों ने आनाकानी शुरू कर दी और रजिस्ट्री कराने में विफल रहे।

इसके विपरीत, आरोपियों ने पुलिस के सामने यह बयान दिया कि उनका सौरभ गोयल से कोई एग्रीमेंट नहीं हुआ है। जांच के दौरान, पुलिस ने पाया कि यह बयान झूठा था और सौरभ गोयल के आरोप सही पाए गए।

मोहाली पुलिस ने रूपिंदर सिंह, उनकी पत्नी बलविंदर कौर, बेटे रणजोत सिंह और पिता जसपाल सिंह के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 420 (धोखाधड़ी), 406 (अमानत में खयानत), और 120बी (आपराधिक साजिश) के तहत मामला दर्ज किया है। रूपिंदर सिंह और उनकी पत्नी को पुलिस ने उनके घर से हिरासत में ले लिया है, जबकि अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी अभी बाकी है। मोहाली फेस-1 थाना पुलिस इस मामले की जांच कर रही है।