बॉलीवुड अभिनेत्री व हिमाचल से सांसद कंगना के चुनाव को हाईकोर्ट में चुनौती: याचिकाकर्ता बोला- इलेक्शन रद हो; अदालत ने 21 अगस्त तक जवाब मांगा

शिमला । राजवीर दीक्षित

(Kangana Ranaut’s Election Challenged: High Court Issues Notice) बॉलीवुड अभिनेत्री व हिमाचल से सांसद कंगना रनोट को लेकर हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई है। जिसमे मंडी से बीजेपी सांसद बनी बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनोट के चुनाव को चुनौती दी गई है। यह चुनौती किन्नौर जिले के रहने वाले लायक राम नेगी द्वारा दी गई। उन्होंने चुनाव रद करने की मांग की है।

लायक राम नेगी की याचिका पर हाईकोर्ट ने बुधवार को कंगना को नोटिस जारी किया है। न्यायाधीश ज्योत्सना रिवाल दुआ ने प्रतिवादी बनाई गई कंगना को 21 अगस्त तक जवाब देने को कहा है।

➡️ Canada से ‘द टारगेट न्यूज’ इस लाइन को Click करें और देखे लोगो के दिन की शुरुआत।

दरअसल, लायक राम ने भी मंडी लोकसभा सीट से नामांकन पत्र भरा था। लायक राम नेगी के अनुसार, उनके नामांकन पत्र को गलत ढंग से अस्वीकार किया गया। इसलिए उन्होंने मंडी लोकसभा चुनाव को रद करने की मांग की है।

लायक राम ने इस मामले में रिटर्निंग ऑफिसर (RO) एवं डीसी मंडी को भी प्रतिवादी बनाया है। उन्होंने मंडी सीट पर दोबारा चुनाव की मांग की है।

लायक राम के अनुसार, उसने 14 मई को मंडी लोकसभा सीट से अपना नामांकन पत्र भरा। वन विभाग से असामयिक सेवानिवृत्त होने पर उसने निर्वाचन अधिकारी के समक्ष वन विभाग से जारी जरूरी नो ड्यूज सर्टिफिकेट नामांकन पत्र के साथ सौंपे।

नामांकन के दौरान उन्हें कहा गया कि स्वतंत्र रूप से संबंधित विभागों द्वारा सरकारी आवास को लेकर जारी बिजली, पानी और टेलीफोन के नो ड्यूज सर्टिफिकेट भी देने होंगे। उसे यह प्रमाण पत्र देने के लिए अगले दिन तक का समय दिया गया।

15 मई को नामांकन पत्रों की जांच की जानी थी। प्रार्थी के अनुसार, 15 मई को उसने विभिन्न विभागों द्वारा जारी बिजली, पानी और टेलीफोन के नो ड्यूज सर्टिफिकेट RO को सौंप दिए।

मगर उन्होंने यह दस्तावेज लेने से इनकार कर दिया और कहा कि प्रार्थी के नामांकन में उपरोक्त नो ड्यूज सर्टिफिकेट न लगना एक बड़ी त्रुटि है, जिसे अब दूर नहीं किया जा सकता है। इसके बाद उनका नामांकन अस्वीकार किया गया।

दिल्ली: एयरपोर्ट पर शख्स को आया हार्ट अटैक, महिला की फुर्ती और समझ ने बचाई बुजुर्ग की जान ⬅️ Video

लायक राम के अनुसार, इस वजह से वह लोकसभा चुनाव नहीं लड़ पाए। प्रार्थी के अनुसार यह कोई बड़ी त्रुटि नहीं थी, जिस कारण उसका नामांकन अस्वीकार कर दिया जाता।

याची का कहना है कि यदि उसे चुनाव लड़ने का अवसर दिया जाता तो वह लोकसभा चुनाव जीतने में कामयाब हो जाता।

इसे देखते हुए उन्होंने मंडी सीट के चुनाव को रद करने की गुहार लगाई है, ताकि इस सीट पर दोबारा चुनाव हो सके। इस मामले में कंगना रनोट को लेकर राजनीति गलियारों में खूब चर्चा हो रही है।