Breaking: अग्निवीरो को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, आरक्षण के साथ-साथ अब नए आदेश होंगे जारी, पढ़े सारी जानकारी

चंडीगढ़/नई दिल्ली । राजवीर दीक्षित

(Major Boost for Veterans: Government Announces 10% Reservation in Paramilitary Forces) अग्निवीरों के लिए बड़ी खबर है। केंद्र ने अग्निवीरों के हितों को ध्यान में रखते हुए बड़ा फैसला लिया है।

सरकार ने अब नई अधिसूचना के तहत अर्धसैनिक बलों में पूर्व सैनिकों को 10 फीसदी आरक्षण देने का फैसला किया गया। अब इस फैसले को लागू करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

सीआईएसएफ से लेकर सीआरपीएफ तक पूर्व अग्निवीरों को 10 फीसदी आरक्षण का लाभ दिया जाएगा। आपको बता दें कि अग्निवीर योजना को लेकर लगातार सवाल उठ रहे हैं। विपक्षी पार्टी लगातार अग्निवीरों को समान सुविधाएं देने की मांग कर रही है। केंद्र के इस फैसले से हजारों अग्निवीरों को फायदा होगा।

आपको बता दे अग्निवीर का वेतन पहले साल – 30,000 प्रति माह
दूसरे साल  – 33,000 प्रति माह
तीसरे साल – 36,500 प्रति माह
चौथे साल  – 40,000 प्रति माह

केंद्र सरकार ने देश के सभी अर्धसैनिक बलों में अग्निवीरों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने पर काम शुरू कर दिया है।

➡️    देखें Video: शिक्षा-सोच-समझदारी देखें, महाराष्ट्र के इस आटो वाले ने किस तरह खोली आंखें, हर कोई है हैरान

इस महत्वपूर्ण फैसले को लागू करने के लिए कुछ महीनों से काम चल रहा है। अर्धसैनिक बलों में बीएसएफ, सीआरपीएफ, आईटीबीपी, शस्त्र सीमा बल और असम राइफल्स शामिल हैं।

इन अर्धसैनिक बलों में पूर्व फायर फाइटर्स के लिए 10 प्रतिशत पद आरक्षित करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है।

➡️    देखें Video: बद्रीनाथ मार्ग पर लैंड स्लाइडिंग का यह वीडियो देखें, पहाड़ों पर हादसों का क्रम जारी

14 जून 2022 को घोषित अग्निपथ योजना साढ़े 17 से 21 वर्ष की आयु के युवाओं को चार साल के लिए सशस्त्र बलों में भर्ती करने के लिए शुरू की गई थी।

यह योजना पिछले कुछ समय से विवादों में रही है और विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी इसे लेकर लगातार सरकार पर हमला बोल रहे हैं।

विपक्षी दल ने मांग की है कि अग्निवीर योद्धाओं को भी आम सैनिकों की तरह सुविधाएं दी जानी चाहिए। अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों को प्रशिक्षण अवधि सहित चार साल की सेवा के लिए भारतीय सेना, वायु सेना और नौसेना में शामिल किया जाता है।

चार साल के बाद 25 फीसदी अग्निवीर भारतीय सेना में स्थायी रूप से भर्ती हो गए हैं। अग्निवीरों को पहले साल करीब 4.76 लाख रुपये का पैकेज मिलता है।

चौथे साल यह बढक़र करीब 6.92 लाख रुपये हो जाता है। सेवा निधि के तौर पर फायर फाइटर्स के वेतन से 30 फीसदी राशि काटी जाएगी।

इसका मतलब यह है कि अगर अग्निवीर 30,000 रुपये कमाता है तो उसे 21,900 रुपये वेतन मिलेगा। अगले साल उसे 23,100 रुपये मिलेंगे और तीसरे साल उसे 25,550 रुपये मिलेंगे। चौथे साल यह रकम 28,000 रुपये हो जाएगी।