दसग्राईं में विशेष कैंप: किसानों को मुफ्त कीटनाशक और मक्की खेती के टिप्स

श्री आनंदपुर साहिब । महेश

(Agricultural Department and Farm Advisory Center Boost Maize Farming in Dasgrain) फार्म सलाहकार सेवा केंद्र व कृषि किसान कल्याण विभाग रूपनगर ने गांव दसग्राई में किसानों को जागरुक करने के लिए गांव मूसापुर व अगंमपुर में विशेष कैंप लगाया।

इस कैंप में पंजाब कृषि विश्वविद्यालय से आए डॉ. महेश कुमार व डॉ. ज्वाला जिंदल ने मक्की की फसल को प्रभावित करने वाले कीट फाल आर्मीवर्म के बारे में विस्तार से जानकारी दी तथा कीटनाशकों के उचित प्रयोग के बारे में बताया।

फार्म परामर्श सेवा केंद्र रूपनगर से आए डॉ. रमिन्द्र सिंह घुम्मन व डॉ. नवनीत कौर धालीवाल ने मक्की की पैदावार बढ़ाने के उपाय बताए।

डॉ. घुम्मन ने किसानों को विश्वविद्यालय द्वारा जारी की गई मक्की की किस्मों व खेती के तरीकों के बारे में जानकारी दी।

डॉ. महेश कुमार ने मक्की में सही समय पर सही मात्रा में खाद व पानी डालने तथा डॉ. ज्वाला जिंदल ने मक्की पर कीटों के हमले व उसकी रोकथाम के बारे में जानकारी दी।

इस अवसर पर किसानों को नि:शुल्क खरपतवारनाशक व कीटनाशक भी वितरित किए गए। इसके अलावा, कृषि विभाग ने भी भाग लिया तथा किसानों को विभाग की विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया गया।

पिछले कुछ वर्षों से मक्की की फसल को काफी नुकसान पहुंचाने वाले फाल आर्मीवर्म की पहचान, लक्षण व रोकथाम के उचित तरीकों के बारे में भी बताया गया।

इन शिविरों का मुख्य उद्देश्य किसानों में मक्की की खेती को पुनर्जीवित करना है, ताकि धान का रकबा कम किया जा सके।