पंजाब सरकार का नया कदम: IGI एयरपोर्ट पर पंजाबियों के लिए पर आज से शुरू होगी खास सुविधा

नई दिल्ली । राजवीर दीक्षित

(Punjab Government’s New Initiative: Special Services for NRIs at IGI Airport) पंजाब की आम आदमी पार्टी सरकार, मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की अध्यक्षता में, प्रदेश के लोगों और एनआरआई की सुविधा के लिए विशेष प्रयास कर रही है। खासकर विदेश जाने वाले या विदेश में बसने वाले पंजाबियों को किसी भी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए विशेष सुविधाएं मुहैया करवा रही है।

इसी प्रयास के तहत, दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल (आईजीआई) एयरपोर्ट पर एक नया सुविधा केंद्र शुरू किया जा रहा है। इस केंद्र का उद्घाटन खुद मुख्यमंत्री भगवंत मान करेंगे। यह सुविधा केंद्र आईजीआई एयरपोर्ट के टर्मिनल-3 में स्थापित किया गया है।

केंद्र की विशेषताएँ

इस सुविधा केंद्र पर पंजाब के यात्री, एनआरआई और उनके रिश्तेदार कनेक्टिंग फ्लाइट्स, टैक्सी सेवाओं, खोए हुए सामान और हवाई अड्डे पर आवश्यक किसी भी अन्य काम में मदद ले सकेंगे। इस केंद्र के पास दो इनोवा गाड़ियां भी उपलब्ध रहेंगी ताकि यात्रियों को अधिक सुविधा मिल सके।
आपात स्थिति में विशेष सुविधाएँ

आपात स्थिति में, उपलब्धता के आधार पर, पंजाब भवन दिल्ली में कुछ कमरे यात्रियों और उनके रिश्तेदारों के लिए मुहैया कराए जाएंगे। केंद्रों पर तैनात किए जाने वाले युवा कर्मचारी अंग्रेजी, हिंदी और पंजाबी भाषाओं में कुशल होंगे ताकि वे यात्रियों की सभी आवश्यकताओं को समझ सकें और उन्हें सहायता प्रदान कर सकें।

यात्रियों के लिए एक हेल्प सेंटर नंबर (011-61232182) भी जारी किया गया है, जिसका उपयोग किसी भी समय सहायता प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है।

पंजाब सरकार के इस कदम से विदेश यात्रा करने वाले पंजाबियों को बहुत लाभ होगा और उन्हें किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।