10वीं पास बच्चों के लिए शानदार खबर, सरकार लाई नई योजना

चंडीगढ़ । राजवीर दीक्षित

(New Scholarship Initiative for Punjab Students Announced by State Government) पंजाब के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए बड़ी खुशखबरी है। राज्य सरकार ने सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए एक विशेष योजना शुरू की है, जिसमें उन्हें दो वर्षों की स्कॉलरशिप दी जाएगी। स्टेट काउंसिल फॉर एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एससीईआरटी) पंजाब ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर ‘विद्याधन स्कॉलरशिप योजना’ की घोषणा की है।

सरोजिनी दामोदर फाउंडेशन द्वारा शुरू की गई यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को शैक्षिक सहायता प्रदान करने का लक्ष्य रखती है। इस योजना के तहत, उन विद्यार्थियों को जो बोर्ड परीक्षाओं में 80% से अधिक अंक प्राप्त करते हैं, और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों (सीडब्लूएसएन) जिन्हें 70% तक अंक प्राप्त हुए हैं, स्कॉलरशिप दी जाएगी।

➡️ Video नंगल के मशहूर कारोबारी की दुकान में लाखो का सामान व नगदी जल कर स्वाह,इस लाइन को Click करें।

उत्कृष्ट प्रदर्शन पर मिलेगी अतिरिक्त मदद

अच्छे शैक्षिक प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को उनकी रुचि के अनुसार किसी भी कोर्स या डिग्री के लिए 15,000 से 75,000 रुपये तक की राशि का वजीफा भी मिलेगा। यह स्कॉलरशिप मेधावी विद्यार्थियों के लिए बहुत लाभकारी साबित होगी और उन्हें अपने शैक्षिक और करियर लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेगी।

आवेदन प्रक्रिया और समय सीमा

जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे योग्य विद्यार्थियों को 31 जुलाई तक विद्याधन स्कॉलरशिप की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए प्रेरित करें। आवेदन प्रक्रिया सरल और उपयोगकर्ता के अनुकूल है, ताकि अधिक से अधिक विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ मिल सके।

विद्याधन स्कॉलरशिप योजना के फायदे

उत्तर प्रदेश, बिहार और 16 अन्य राज्यों के विद्यार्थियों को ₹10,000 की स्कॉलरशिप दी जाएगी। स्कॉलरशिप का लाभ उठाने के लिए दसवीं कक्षा में 80% अंकों के साथ पास होना अनिवार्य है। दिव्यांग बच्चों के लिए 65% या 6.5 सीजीपीए आवश्यक है। इंटर कक्षा और उससे आगे की पढ़ाई के लिए प्रति वर्ष ₹10,000 की छात्रवृत्ति राशि दी जाएगी।