देश की पहली Vande Metro Train का सफल परीक्षण, 145 km की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन, कई बेहतरीन सुविधाओं से लैस

कपूरथला । राजवीर दीक्षित

(India’s First Vande Metro Train Ready to Hit the Rails: A New Era for Indian Railways) देश की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन अब भारतीय रेलवे की पटरियों पर दौडऩे के लिए पूरी तरह तैयार है। रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला ने 30 सितंबर को 08 महीने की छोटी अवधि में उन्नत तकनीक से लैस वंदे मेट्रो ट्रेन के 16 रेक ट्रायल के लिए भेजे थे। आरडीएसओ टीम द्वारा किए गए विभिन्न परीक्षण पूरी तरह सफल रहे हैं।

पश्चिम मध्य रेलवे के कोटा मंडल में शनिवार को किए गए स्पीड और ब्रेकिंग डिस्टेंस ट्रायल के दौरान ट्रेन ने 145 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से करीब 50 किलोमीटर की दूरी सफलतापूर्वक तय की। अब बहुत जल्द देश की पहली बड़ी मेट्रो ट्रेन भारतीय रेलवे की पटरियों पर दौडऩे लगेगी।

➡️ देखें Video: लंगड़ा था भिखारी पोल खुलते ही बैसाखिया छोड़ बन गया ‘राकेट’। दया दिखाने वाले लोगो की आस्था से किया खिलवाड़।

आरसीएफ कपूरथला द्वारा निर्मित इस वंदे मेट्रो ट्रेन के कोचों में 100 व्यक्तियों के बैठने की क्षमता और 180 व्यक्तियों के बैठने की क्षमता है। यह ट्रेन सेट अत्याधुनिक सुरक्षा उपकरणों और कई नई यात्री सुविधाओं से लैस है, जिसमें आपात स्थिति में यात्री-चालक टॉकबैक सिस्टम, आग और धुआं का पता लगाने वाली प्रणाली, टकराव से बचने के लिए ‘कवच’ प्रणाली और शारीरिक रूप से चुनौतीपूर्ण लोगों के लिए विशेष शौचालय शामिल हैं।

➡️ भक्ति में शक्ति देखनी है तो इस Video में देखें। Video देखने के लिए इस लिंक को क्लिक करें 

भुज-अहमदाबाद के बीच चलने वाली वंदे मेट्रो ट्रेन में 12 कोच हैं और इसकी गति 110 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसकी यात्री क्षमता 3602 है। इसके विपरीत, आरसीएफ द्वारा निर्मित नई वंदे मेट्रो में 16 कोच संख्या और 4364 व्यक्तियों की बैठने की क्षमता है और इसकी गति 130 किमी प्रति घंटा होगी।

आरसीएफ के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अनुज कुमार ने कहा कि वंदे मेट्रो ट्रेन को वंदे भारत की तर्ज पर डिजाइन किया गया है, जो भारत की पहली स्वदेशी सेमी-हाई स्पीड ट्रेन है, जो 250 किलोमीटर की दूरी तय करने वाले इंटरसिटी यात्रियों की सुविधा के लिए है। वंदे मेट्रो ट्रेन 16 वातानुकूलित कोच वाली ट्रेन होगी जिसकी अधिकतम गति 130 किमी प्रति घंटा होगी।

यह ट्रेन इंटरसिटी यातायात के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। प्रत्येक कोच में 280 यात्रियों को ले जाने की क्षमता होगी। इनमें 100 यात्री बैठ सकेंगे और 180 यात्री खड़े होकर यात्रा कर सकेंगे। पूरी ट्रेन में कुल 4364 यात्री आसानी से यात्रा कर सकेंगे। 3 विशेषताएं 3 बेंच-टाइप सीटिंग व्यवस्था से अधिकतम यात्रियों को आरामदायक यात्रा का आनंद लेने में मदद मिलेगी।