भारत से US तक हवाई जहाज रुके, बैंकों का काम भी बंद… जाने किस खराबी से दुनिया हुई परेशान।

नई दिल्ली/चंडीगढ़ । राजवीर दीक्षित

(Microsoft Windows Issues Impact Supermarkets and Airlines Worldwide) भारत में हवाई सफर की सर्विस देने वाली तीन एयरलाइन कंपनियों के सर्वर को बड़ी टेक्निकल गड़बड़ी का सामना करना पड़ा है. इंडिगो, अकासा एयर और स्पाइसजेट एयरलाइंस को दुनिया के कई एयरपोर्ट्स पर वेब चेक-इन में दिक्कतों से जूझना पड़ा है.

इस वजह से मुंबई, बंगलुरु, दिल्ली सहित देश के कई एयरपोर्ट्स पर उसके यात्रियों को परेशानी हो रही है. अकासा एयर ने यात्रियों से कहा है कि वे एयरपोर्ट्स पर मैनुअली चेक-इन और बोर्डिंग की सुविधा दे रहे हैं.

माइक्रोसॉफ्ट विंडो में आई टेक्निकल गड़बड़ी की वजह से दुनियाभर में बैंकिंस सर्विस से लेकर फ्लाइट सर्विस तक प्रभावित हुई हैं. दुनियाभर में विंडो यूजर्स के डिवाइसों में ब्लू स्क्रीन दिखाई दे रही है, जिस पर एरर लिखा हुआ है.

विंडो में आई गड़बड़ी की वजह से सुपरमार्केट्स, बैंकिंग ऑपरेशन, स्टॉक मार्केट बुरी तरह प्रभावित हुआ है. अमेरिका में तीन एयरलाइन कंपनियों ने अपने सभी विमानों को जमीन पर उतार लिया है. भारत में भी एयरलाइंस सर्विस बाधित हुई है.

माइक्रोसॉफ्ट आउटेड की वजह से सिर्फ एयरलाइंस और बैंकिंग सर्विस पर ही इसका असर नहीं हुआ है, बल्कि कई बड़े मीडिया संस्थानों में भी काम ठप हो गया है. अमेरिका के कई राज्यों में आपातकालीन सर्विस 911 बाधित हुई है. ब्रिटेन में स्काई न्यूज को ऑफ एयर करना पड़ा है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लोगों ने विंडो क्रैश होने की तस्वीरों को शेयर किया है. आइए जानते हैं किस देश में माइक्रोसॉफ्ट विंडो में आई गड़बड़ी का क्या असर देखने को मिल रहा है.

दरअसल, चेक-इन करने के लिए इंडिगो, अकासा एयर और स्पाइसजेट जिस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं, उसमें दिक्कत आई है. इन तीन एयरलाइंस का चेक-इन सिस्टम काम नहीं कर रहा है, जिसकी वजह से देशभर में उड़ानें प्रभावित हो रही हैं. ये तीनों एयरलाइंस GoNow चेक-इन सिस्टम का इस्तेमाल करती हैं, जिसमें सुबह 10.45 बजे से पूरी दुनिया में तकनीकी दिक्कत की शुरुआत हुई है. एयरलाइंस इस मुद्दे को हल करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के साथ काम कर रही हैं.

राजधानी के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर भी सिस्टम में आई गड़बड़ी से थोड़ा बहुत असर देखने को मिल रहा है. एयरपोर्ट के टी3 पर कोई बड़ा असर नहीं है, लेकिन टी2 पर हल्का असर दिखा है. इसी बीच अकासा एयर ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि उसकी ऑनलाइन सर्विस प्रभावित हुई है, जिसकी वजह से यात्रियों को टिकट बुकिंग, चेक-इन समेत बुकिंग सर्विस में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

दिल्ली: एयरपोर्ट पर शख्स को आया हार्ट अटैक, महिला की फुर्ती और समझ ने बचाई बुजुर्ग की जान ⬅️ Video

अकासा एयर ने ट्वीट किया, “हमारे सर्विस प्रोवाइडर के साथ इंफ्रास्ट्रक्चर समस्या आने की वजह से बुकिंग, चेक-इन और बुकिंग मैनेजमेंट सर्विस सहित हमारी कुछ ऑनलाइन सर्विस अस्थायी रूप से अनुपलब्ध रहेंगी.

वर्तमान में हम एयरपोर्ट्स पर मैनुअल चेक-इन और बोर्डिंग प्रोसेस का पालन कर रहे हैं. इसलिए तत्काल यात्रा करने वाले यात्रियों से गुजारिश की जाती है कि वे हमार काउंटरों पर चेक-इन करने के लिए एयरपोर्ट्स पर जल्दी पहुंचे.”

स्पाइसजेट ने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर टेक्निकल गड़बड़ियों की बात स्वीकारी है.

ऑस्ट्रेलिया में सुपरमार्केट ठप, न्यूज चैनल ने भी काम करना किया बंद

ऑस्ट्रेलिया उन देशों में शामिल हैं, जहां माइक्रोसॉफ्ट विंडो में आई गड़बड़ी का सबसे ज्यादा असर देखने को मिला है. सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड के मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट सॉफ्टवेयर में हुई गड़बड़ी के चलते ABC News 24 चैनल न्यूज पैकेज नहीं चला पा रहा है.

इस संकट का असर वुलवर्थ सुपरमार्केट पर भी देखने को मिला है, जहां चेकआउट सिस्टम क्रैश हो गया है. कई ग्राहकों ने शिकायत की है कि उनका कार्ड काम नहीं कर रहा है. पुलिस सिस्टम ने भी काम करना बंद कर दिया है.

मेलबर्न एयरपोर्ट पर भी माइक्रोसॉफ्ट आउटेज का असर दिख रहा है, जहां कई एयरलाइंस कंपनियों के चेक-इन प्रोसेस पर असर हुआ है. वर्जिन ऑस्ट्रेलिया ने कहा है कि रुकावट की वजह से सिडनी एयरपोर्ट पर सभी विमानों को आने-जाने से रोका जा रहा है.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, बर्लिन एयरपोर्ट के ऑपरेटर ने शुक्रवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर यात्रियों को बताया कि बर्लिन एयरपोर्ट पर तकनीकी खराबी के कारण चेक-इन में देरी हो रही है.

अमेरिका में यूनाइटेड, डेल्टा और अमेरिकन एयरलाइंस ने कहा है कि अभी जो विमान उड़ान भर रहे हैं और हवा में हैं, वो अपना सफर पूरा करेंगे.

मगर अभी के लिए सभी उड़ानों पर रोक लगाई जाती है. इजरायल में सेंट्रल बैंक का काम भी प्रभावित हुआ है. इसी तरह से हांगकांग एयरपोर्ट पर भी आउटेज का असर देखने को मिला है. वहां मैनुअल चेक-इन हो रहा है.