बरसात से पहले DC ने जांचे सतलुज दरिया के किनारे, हर साल होता है नुकसान

The Target News

श्री कीरतपुर साहिब । राजवीर दीक्षित

डॉ. प्रीति यादव डिप्टी कमिश्नर रूपनगर ने सतलुज दरिया के साथ संभावित बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया और जमीनी स्तर पर बाढ़ से निपटने के लिए की जा रही तैयारियों का जायजा लिया।

डिप्टी कमिश्नर ने मेहंदली कलां में लोगों से विशेष बातचीत की और संबंधित विभाग द्वारा किए जा रहे प्रबंधों के बारे में उन गांवों के निवासियों से चर्चा की।

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि बरसात से पहले सतलुज दरिया से सटे गांवों में अग्रिम प्रबंध करके लोगों की जान-माल की सुरक्षा सुनिश्चित की जा रही है।

विदेश पढ़ने जाने की इच्छा न रहे अधूरी तो यह काम करो जरूरी,देखें Live

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश होने तथा भाखड़ा डैम से अतिरिक्त पानी छोड़े जाने तथा स्वां नदी में अधिक पानी आने के कारण सतलुज नदी के किनारे बसे गांवों के लोगों के लिए कभी-कभी बाढ़ जैसे हालात बन जाते हैं, जिससे निपटने के लिए पहले से ही प्रबंध किए गए हैं, जिनकी आज समीक्षा की गई है तथा इन क्षेत्रों के निवासियों से बातचीत करके उनकी कठिनाइयों व समस्याओं को जानने का प्रयास किया गया है।

उन्होंने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान स्वयं उन क्षेत्रों का दौरा कर रहे हैं, जहां मानसून के दौरान बाढ़ जैसे हालात बनते हैं।

इसके अलावा प्रशासन के अधिकारियों को गांवों में जाकर लोगों की समस्याओं का समाधान करने के लिए विशेष कार्यक्रम तैयार किए जा रहे हैं।

प्रेमी जोड़े ने नहर में छलांग लगा कर आत्महत्या करने की कोशिश का वीडियो ।

उपायुक्त ने कहा कि इस बार लोग भी प्रशासन को पूरा सहयोग दे रहे हैं। उपायुक्त ने कहा कि इससे यह भी सुनिश्चित होगा कि बाढ़ रोकथाम कार्य प्रभावी ढंग से हो सके तथा जान-माल का नुकसान न हो। उन्होंने कहा कि बाढ़ रोकथाम के प्रबंधों का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है।

उन्होंने कहा कि इसी प्रकार नदियों के मुख्य तटबंधों को मजबूत करने का भी काम सुनिश्चित किया गया है। उन्होंने कहा कि मानसून सीजन के दौरान कंट्रोल रूम स्थापित करना, नावों, गोताखोरों की व्यवस्था करना तथा सभी सुरक्षा उपाय अपनाना सुनिश्चित किया गया है।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने मोबाइल/टेलीफोन 24 घंटे चालू रखें तथा उपलब्धता सुनिश्चित करें। उन्होंने अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर विकास संजीव कुमार को निर्देश दिए कि वे चंदपुर के साथ लगते दरिया पर चल रही व्यवस्थाओं का जायजा लें।

➡️ इस Line को Click (क्लिक) करके आप हमारे चैनल को Join कर सकते है।