Heat wave alert in Punjab: 43 डिग्री पहुंचा तापमान; पंजाब में गर्मी ने छुड़ाए पसीने, लू के थपेड़ों से हाल बेहाल

[google-translator]

The Target News

चंडीगढ़ । राजवीर दीक्षित

पंजाब में गर्मी ने रफ्तार पकड़ ली है और अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है। लुधियाना व फाजिल्का सबसे गर्म रहे।

यहां का अधिकतम तापमान सबसे अधिक 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जोकि सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक था।

पटियाला, पठानकोट, बठिंडा व अमृतसर में भी अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिन भर लू चलने जैसी स्थिति बनी हुई थी।

हालांकि मौसम विभाग ने अभी तक कहीं भी लू चलने की पुष्टि नहीं की है। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार व बुधवार को भी भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है।

कई जिलों में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। नौ मई से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है और कुछ जिलों में तेज हवा के बूंदाबांदी हो सकती है।

PU के मौसम विभाग की प्रमुख डा. पवनीत किंगर ने किसानों से अपील की है कि दो दिनों तक मौसम साफ है। गेहूं की फसल जल्द काट लें क्योंकि आगे वर्षा की संभावना है। दस मई को कई जिलों पर वर्षा हो सकती है।

जालंधर बीते तीन दिनों में बढ़ती गर्मी के साथ ही बिजली की खपत भी बढ़ने लग पड़ी है। पिछले सप्ताह जालंधर सर्किल की बिजली खपत 600 मेगावाट के करीब थी।

अब मेगावाट 800 के मेगावाट के करीब पहुंच गई है। आने वाले दिनों में बारिश नहीं पड़ी व गर्मी के तेवर ऐसे ही रहें तो बिजली की मांग 1000 मेगावाट के करीब पहुंच जाएगी।