भारत बंद का पंजाब और हरियाणा में सीमित असर, कुछ जगहों पर ही विरोध प्रदर्शन

चंडीगढ़ । राजवीर दीक्षित

(Bharat Bandh Sees Minimal Response in Punjab, Haryana) बुधवार को अनुसूचित जातियों के उप-वर्गीकरण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ कुछ दलित और आदिवासी समूहों द्वारा संयोजित भारत बंद का पंजाब और हरियाणा में कोई खास असर नहीं दिखा। फगवाड़ा, जालंधर, और हिसार जैसे कुछ स्थानों पर विरोध प्रदर्शन हुए, लेकिन ज्यादातर जगहों पर दुकानें, शैक्षणिक संस्थान, और व्यावसायिक प्रतिष्ठान सामान्य रूप से खुले रहे।

पंजाब के फगवाड़ा में, कुछ संगठनों के कार्यकर्ताओं ने विरोध मार्च निकालकर राष्ट्रीय राजमार्ग 44 के ओवर-ब्रिज के नीचे धरना दिया, जबकि जालंधर और लुधियाना में बाजार और स्कूल सामान्य रूप से खुले रहे। होशियारपुर में भी स्थिति सामान्य रही, और सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठान खुले रहे।

➡️ नंगल की तहसील में सरकारी तंत्र को ‘ठेंगा’ SDM ने वापिस करवाये 10 हजार रुपए : Video देखने के लिए इस Link को Click करें।

हरियाणा के हिसार में, दलित समुदाय के कुछ सदस्यों ने विरोध मार्च में भाग लिया, लेकिन अंबाला सहित अन्य क्षेत्रों में बंद का कोई खास असर नहीं दिखा।

देशभर में 21 संगठनों ने सुप्रीम कोर्ट के 1 अगस्त के आदेश के खिलाफ इस बंद का आह्वान किया था, जिसमें राज्यों को अनुसूचित जातियों के भीतर उप-वर्गीकरण करने का अधिकार दिया गया है।