पंजाब में मोबाइल पर होगा स्कूल में पढ़ने वाले बच्चो को लेकर यह काम, जाने सारी जानकारी।

चंडीगढ़ । राजवीर दीक्षित

(Punjab Schools to Record Attendance via New Mobile App) पंजाब के सरकारी स्कूलों में रजिस्टर पर अटेंडेंस न लगाने के आदेश जारी किए गए हैं। विभाग ने एक नया मोबाइल ऐप तैयार किया है, जिसके जरिए हर स्कूल अध्यापकों, विद्यार्थियों की अटेंडेंस दर्ज होगी।

सहायक निदेशक समन्वय ने अपने निर्देशों में कहा है कि इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर और एप्पल आईओएस स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

कहा गया है कि अध्यापक और क्लास इंचार्ज ई-पंजाब स्कूल लॉगइन ऐप की मदद से सीधे विद्यार्थियों की अटेंडेंस दर्ज करेंगे। इस पहल का उद्देश्य समय की बचत करना और प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना है।

बता दें कि इससे पहले स्कूल अध्यापक विद्यार्थियों की अटेंडेंस रजिस्टर दर्ज करके पोर्टल पर अपलोड करते थे, जिससे काफी समय बर्बाद होता था। इस समस्या को ध्यान में रखते हुए अब ई-पंजाब स्कूल लॉगइन ऐप में एक नया लिंक ‘स्टूडेंट अटेंडेंस’ जोड़ा गया है। इसके जरिए अध्यापक आसानी से कक्षावार विद्यार्थियों की अटेंडेंस दर्ज कर सकते हैं।

इस ऐप में सभी विद्यार्थियों का डाटा होता है। कक्षा प्रभारी के लॉग इन करने पर विद्यार्थियों की सूची स्वत: प्रदर्शित हो जाएगी। बताया गया है कि अध्यापकों को केवल उन्हीं विद्यार्थियों का चयन करना है जो उस दिन अनुपस्थित रहेंगे। इसके बाद सिस्टम स्वत: चयनित विद्यार्थियों को अनुपस्थित तथा अन्य को उपस्थित दर्शाएगा।

यह ऐप गूगल प्ले स्टोर तथा एप्पल आईओएस स्टोर पर उपलब्ध है। संबंधित विभाग ने सभी स्कूलों को ई-पंजाब स्कूल लॉगइन ऐप के माध्यम से विद्यार्थियों की उपस्थिति को दैनिक आधार पर सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

विभाग के अधिकारियों ने बताया है कि इस नए फीचर से अब स्कूल अध्यापक आसानी से तथा शीघ्रता से उपस्थिति दर्ज कर सकेंगे, जिससे समय की बचत होगी तथा शैक्षणिक गतिविधियों पर अधिक ध्यान केंद्रित किया जा सकेगा।