हिमाचल में हाईड्रो प्रोजेक्ट में हादसा, बाढ़ जैसे हालात, दुकानों में घुसा पानी, मची अफरा-तफरी

[google-translator]

The Target News

धर्मशाला । राजवीर दीक्षित

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में एक हाईड्रो प्रोजेक्ट में हादसा हुआ है। यहां पर कांगड़ा ज़िले के बैजनाथ में ऊपर पहाड़ी पर हाइड्रो प्रोजेक्ट के पेनस्टोक फट गया और इससे मुल्थान बाजार में बाढ़ आ गई।

जानकारी के अनुसार, बैजनाथ की बरोट वैली में चहरना गांव में हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट बन रहा है। लम्बाडग में यह 25 मेगावाट की बिजली परियोजना है। शुक्रवार को यहां पर परियोजना का पेनस्टोक फट गया और इससे यहा पर टनल में पानी का रिसाव हो गया।

घटना के बाद परियोजना के ठीक नीचे बसे मुल्थान गांव और बाजार में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। यहां पर क्षेत्र में भारी नुकसान हुआ है। साथ ही दुकानों में प्रोजेक्ट से आया पानी घुस गया। सड़कों पर बिना बरसात के सैलाब में उपजाऊ भूमि को नुकसान पहुंचा है।

Video: नंगल में शिअद प्रत्याशी प्रो. प्रेम सिंह चंदूमाजरा के पहुंचने पर सर्कल प्रधान गुरदीप सिंह बावा ने अपने समर्थकों के साथ स्वागत किया।

यहां पर राहत और बचाव कार्य के लिए पुलिस प्रशासन, राजस्व विभाग के साथ पन विद्युत परियोजना के कई अधिकारी और कर्मचारी डटे हुए हैं, लेकिन अब तक हालात काबू में नहीं आए हैं।

मुल्तान पंचायत के प्रधान भाग राम ठाकुर ने बताया कि हाईड्रो प्रोजेक्ट की वजह से काफी नुकसान हुआ है। उन्होंने बताया कि सारी दुकानों में पानी भर गया है. उन्होंने कहा कि प्रोजेक्ट को नुकसान की भरपाई करनी चाहिए। गौरतलब है कि यह प्रोजेक्ट मंडी और कांगड़ा की सीमा पर स्थित है।