Breaking: पंजाब में पंचायत चुनाव की शुरू हुई तैयारी: राज्य निर्वाचन आयोग ने जारी किए आदेश, पंच-सरपंचों के पद रिजर्व करने को कहा गया, जाने विस्तार से सारी जानकारी

चंडीगढ़ । राजवीर दीक्षित

(Punjab Gears Up for Panchayat Elections: Mann Government Sets Preparations in Motion) पंजाब में उपचुनाव सम्पन्न होने के बाद भगवंत सिंह मान सरकार ने पंचायत चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं।

राज्य निर्वाचन आयोग की तरफ से एक पत्र ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग को लिखा गया है। साथ ही उन्हें भविष्य में होने वाले चुनावों के लिए पंच व सरपंचों की सीटों को रिजर्व करने संबंधी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कहा है।

पत्र में कहा गया है कि s.11 (5) के अनुसार रिजर्वेशन संबंधी हर जिले में डिप्टी कमिश्नर की तरफ से नोटिफिकेशन जारी की जाए, ताकि चुनाव के समय आम लोगों व उम्मीदवारों को दिक्कत न उठानी पडे़।

➡️ देखें Video: सीएम भगवंत सिंह मान ने सांसद हरसिमरत कौर बादल ने यह क्या कह दिया

पंचायत विभाग की तरफ फरवरी में उन पंचायतों को भंग कर दिया गया था, जिनके कार्यकाल को पूरे पांच साल हो चुके थे। साल 2018 में कांग्रेस सरकार के समय में पंचायत चुनाव हुए थे। उस समय 13276 सरपंचों व 83831 पंचों का चुनाव हुआ था।

वहीं, इसके बाद अधिकारियों काे ही पंचायतों का कार्यवाहक अफसर लगा दिया था। वहीं वोटर सूचियों व अन्य काम पहले ही से चल रहे हैं। ऐसे में उम्मीद है कि जल्दी ही इस दिशा में कार्रवाई हो सकती है।

Read more: Video श्री आनंदपुर साहिब से सांसद मालविंदर सिंह कंग का लोकसभा में मजबूत तरीके से अपनी बात रखने का प्रयास।

पंचायत विभाग की तरफ से गत साल अगस्त माह में पंचायतों को भंग कर दिया था, जबकि पंचायतों का कार्यकाल चार महीने शेष थे। इस मामले में कई सरपंचों ने हाईकोर्ट की शरण ली थी।

इसके बाद सरकार ने उक्त आदेश वापस ले लिए थे। साथ ही इस संबंधी आदेश जारी करने वाले तीन आईएएस अधिकारियों काे सस्पेंड कर दिया गया था।

अब एक बार फिर पंचायतों के चुनाव को लेकर राजनीतिक दल सरगर्म हो गए है। सत्ताधारी अपने लोगो को जिताना चाहते है जबकि दूसरे दल सरकार की कमजोर नब्ज को लोगो के बीच ले जाने के लिए कोशिश कर रहे है,जिससे उन्हें भी राजनीतिक गणित में खुद को फिट किया जा सके।