पंजाब में बसों का किराया बढ़ा: यात्रियों को झटका

चंडीगढ़ । राजवीर दीक्षित

(Punjab Hikes Bus Fares: Travel Costs Rise for Commuters) पंजाब में सार्वजनिक परिवहन का खर्च बढ़ गया है, क्योंकि राज्य सरकार ने बसों के किराए में वृद्धि की घोषणा की है।

शनिवार को पंजाब ट्रांसपोर्ट विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, सामान्य बसों का किराया 23 पैसे प्रति किलोमीटर बढ़ाया गया है, जबकि कोच और सुपर कोच बसों का किराया 41 से 46 पैसे प्रति किलोमीटर बढ़ाया गया है।

यह निर्णय पंजाब कैबिनेट की बैठक में पेट्रोल और डीजल पर वैट की बढ़ोतरी के साथ लिया गया था। सरकार को उम्मीद है कि इस वृद्धि से उसे 150 करोड़ रुपये का अतिरिक्त राजस्व प्राप्त होगा।

➡️ हड़ताल पर डॉक्टर-स्टाफ: पंजाब के BBMB हॉस्पिटल में बढ़ाये गए सुरक्षा के इंतजाम,जाने मरीजो का हाल। Video देखने के लिए इस लिंक को क्लिक करें

ट्रांसपोर्ट सचिव दिलराज सिंह ने बताया कि हीट, वेंटिलेशन और एयर कंडीशन (एचवीएसी) वाली सामान्य बसों में किराया 23 पैसे प्रति किलोमीटर बढ़ाया गया है।

कोच बसों में यह बढ़ोतरी 28 पैसे प्रति किलोमीटर और सुपर कोच बसों में 46 पैसे प्रति किलोमीटर के हिसाब से की गई है।

कैबिनेट ने पेट्रोल पर 61 पैसे और डीजल पर 92 पैसे प्रति लीटर के हिसाब से वैट बढ़ाया था। इसके साथ ही, 7 किलोवॉट तक के कनेक्शन पर दी जाने वाली तीन रुपये की सब्सिडी को भी समाप्त कर दिया गया है।

इन सभी उपायों के तहत सरकार को कुल 2500 करोड़ रुपये के अतिरिक्त आमदनी की उम्मीद है।

यात्रियों को अब बस यात्रा के लिए अधिक खर्च करना पड़ेगा, जबकि सरकार इस कदम से अपने राजस्व में बढ़ोतरी की उम्मीद कर रही है।