अमृतसर से कटरा तक बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का काम शुरू, महज इतने घंटे में तय होगा 465 किमी का सफर!

अमृतसर । राजवीर दीक्षित

(Punjab’s Bullet Train to Reach 350 km/h, Connecting Key Cities) यात्रीगण कृपया ध्यान दें! पंजाब में जल्द ही बुलेट ट्रेन का सफर शुरू होने जा रहा है। अमृतसर से दिल्ली और अमृतसर से कटरा तक बुलेट ट्रेन में लोग जल्द ही सफर का आनंद लेंगे।

इस प्रोजेक्ट पर केंद्र सरकार की तरफ से काम शुरू कर दिया गया है, और यह प्रोजेक्ट यदि सफलतापूर्वक पूरा होता है, तो अमृतसर से दिल्ली का 465 किलोमीटर का सफर महज एक घंटे 40 मिनट में तय किया जा सकेगा।

➡️ CCTV में कैद हुई वारदात, नही थम रहा नंगल में चोरियों का सिलसिला। Video देखने के लिए इस लिंक को क्लिक करें 

350 किलोमीटर प्रति घंटा होगी अधिकतम स्पीड!
इस बुलेट ट्रेन की अधिकतम स्पीड 350 किलोमीटर प्रति घंटा होगी, जबकि इसकी ऑपरेशनल स्पीड 320 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी और एवरेज स्पीड 250 किलोमीटर प्रति घंटा की होगी। यह ट्रेन अमृतसर से चलकर बटाला, गुरदासपुर, पठानकोट, साम्बा, जम्मू होते हुए एक घंटे में कटरा पहुंचेगी।

➡️ डिप्टी कमिश्नर हिमांशु जैन पहुंचे श्री आनंदपुर साहिब, तख्त श्री केसगढ़ साहिब में हुए नतमस्तक। जाने क्या कहा..Video देखने के लिए इस लिंक को क्लिक करें

यात्रियों की सुविधा का ध्यान!
इस ट्रेन में 750 यात्रियों के सफर करने की क्षमता होगी, जिससे यात्रियों को आरामदायक और तेज यात्रा का अनुभव मिलेगा। इसके अलावा, इस रेलगाड़ी का ट्रैक एलीवेटेड, अंडरग्राउंड और जमीन पर बिछाया जाएगा, जिससे यात्रा के दौरान सुरक्षा और सुविधा का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

आगे की योजना!
केंद्र सरकार ने इस प्रोजेक्ट को प्राथमिकता दी है और इसके लिए सभी आवश्यक संसाधनों को जुटाने का काम तेजी से किया जा रहा है। यह प्रोजेक्ट न केवल यात्रा को तेज करेगा, बल्कि पंजाब और जम्मू-कश्मीर के बीच व्यापार और पर्यटन को भी बढ़ावा देगा।