Well Done पंजाब पुलिस: हाईटेक हुआ जिला रूपनगर पुलिस प्रशासन, SSP गुलनीत सिंह खुराना ने कह दी बड़ी बात। जाने सारी जानकारी

The Target News

रूपनगर । राजवीर दीक्षित

पंजाब के जिला रूपनगर के वरिष्ठ पुलिस कप्तान ने आज कहा है कि तकनीकी युग में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में लोग साइबर अपराधों का शिकार हो रहे हैं।

पंजाब सरकार ने साइबर अपराधों से निपटने के लिए विभिन्न जिलों में साइबर अपराध सेल की स्थापना की है उसी कड़ी को आगे बढ़ाते जिला रूपनगर में आज श्रीमती नीलांबरी जगदाले आईपीएस उप पुलिस महानिरीक्षक, रूपनगर रेंज, ने साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन का उद्घाटन किया है।

एसएसपी गुलनीत सिंह खुराना ने बताया साइबर अपराधों से प्रभावी ढंग से निपटने और साइबर अपराध के पीड़ितों को आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए इस साइबर पुलिस स्टेशन में नई तकनीक और अनुभवी पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है।

तकनीकी जांच के माध्यम से साइबर अपराध में अपराधियों को गिरफ्तार किया जाएगा। यह थाना पुलिस उपकप्तान स्तर के एक अधिकारी की देखरेख में होगा। इस साइबर क्राइम थाने में एक इंस्पेक्टर, एक सहायक थानेदार और 06 ओ आर की पोस्टिंग की गयी है।

जानकारी में इससे पहले इस जिले में पिछले वर्ष के दौरान साइबर सेल ने साइबर अपराध से संबंधित 3384 मामले दर्ज किए, जिनमें से 3100 मामलों का निपटारा किया गया।

एसएसपी ने यह भी कहा जिला पुलिस सोशेल मीडिया के माध्यम से आम जनता को साइबर अपराध के बारे में जागरूक कर रही है कि जब भी किसी व्यक्ति के साथ कोई साइबर अपराध (वित्तीय धोखाधड़ी) होता है, तो वे तुरंत साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर अपनी शिकायत दर्ज कराएं क्योंकि 24 घंटे के भीतर धोखाधड़ी का पता लगाया जा सकता है।

धोखाधड़ी की रकम कुछ ही घंटों में बैंक में जमा होने की संभावना है। यदि कोई व्यक्ति साइबर अपराध करता है तो 1930 पर कॉल करने के अलावा ऑनलाइन https://cybercrime.gov.in NCRP साइबर क्राइम पोर्टल भी उपलब्ध है।

उसके अलावा अगर साइबर क्राइम नहीं किया गया है लेकिन इसमें कोई संदेह है तो उसे ऑनलाइन https://sancharsaath.goxin de ki citid sadan tha pravahai भेजा जा सकता है ताकि किसी और के साथ धोखाधड़ी न हो सके।

इस साइबर क्राइम थाने के अंतर्गत दर्ज मामले की गहन जांच कर साइबर क्राइम के पीड़ित को तत्काल सहायता प्रदान की जाएगी।

इसके इलावा साइबर थाना का नम्बर

संपर्क नंबर मुख्य अधिकारी – 75298-87007

संपर्क नंबर मुख्य मुंशी पुलिस स्टेशन: 94641-80971

शिकायत के लिए ईमेल आईडी है: cybercelrpr@gmail.com