फीस बढ़ने की संभावना के साथ 8 कॉलेज होंगे ऑटोनोमस, क्या छात्रों पर पड़ेगा असर, पढ़ें

चंडीगढ़ । राजवीर दीक्षित

(Revolution in the education sector of Punjab) पंजाब सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में ऐतिहासिक कदम उठाते हुए 8 प्रमुख सरकारी कॉलेजों को ऑटोनोमस दर्जा देने की दिशा में पहल की है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की मदद से इन कॉलेजों को अपग्रेड किया जाएगा, जिससे यह न सिर्फ अपने पाठ्यक्रमों में सुधार कर सकेंगे, बल्कि नए और आधुनिक पाठ्यक्रमों को शामिल करने में भी सक्षम होंगे।

इस लिस्ट में लुधियाना के गवर्नमेंट कॉलेज फॉर गर्ल्स और एससीडी गवर्नमेंट कॉलेज, पटियाला का सरकारी मोहिंदरा कॉलेज, अमृतसर और मोहाली के एसआर गवर्नमेंट कॉलेज फॉर वुमेन, तथा मलेरकोटला और होशियारपुर के सरकारी कॉलेज शामिल हैं।

Tragic Flood Video:  पंजाब-हिमाचल सीमा पर बह गई इनोवा, 9 लोगों की गई जान।

इन कॉलेजों को अब अपने प्रस्ताव सीनियर सेकेंडरी एजुकेशन कार्यालय में भेजने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि “कॉलेजों को ऑटोनोमस दर्जा प्रदान करना और मानकों के रखरखाव के उपाय” विनियम, 2023 के तहत इन्हें अंतिम विचार के लिए UGC को भेजा जा सके।

ऑटोनोमस दर्जा मिलने के बाद, ये कॉलेज अपनी शैक्षणिक नीतियों और पाठ्यक्रमों को बिना किसी बाहरी अनुमति के पुनः डिज़ाइन कर सकेंगे। इतना ही नहीं, इन कॉलेजों को फीस संरचना तय करने की आज़ादी भी मिलेगी, जिससे उन्हें वित्तीय स्वायत्तता प्राप्त होगी। यह कदम छात्रों के लिए एक नई उम्मीद के तौर पर देखा जा रहा है, जो उन्हें उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा और नए अवसर प्रदान करेगा।