पिछले साल के मुकाबले 14 फिट अधिक हुआ जलस्तर भाखड़ा बांध से छोड़ा गया पानी, सतलुज दरिया के आसपास रहने वाले लोगों के लिए जारी हुई ‘एडवाइजरी’

The Target News

नंगल । राजवीर दीक्षित

विश्व विख्यात भाखड़ा बांध से आज 26500 क्यूसेक पानी सतलुज दरिया में छोड़ा गया है। आपको बता दें कि यह पानी सुबह 6 बजे छोड़ा गया।

नंगल डैम के जरिए नक्कियां, रोपड़ थर्मल एस्केप और लोहंड खड्ड सहित कुल 20000 क्यूसेक पानी सतलुज दरिया में छोड़ा गया है। जो बढ़ कर 27000 क्यूसेक तक भी जा सकता है। यह निर्णय 28 मई को हुई तकनीकी समिति की बैठक में लिया गया था, जिसके बाद आज पानी छोड़ा गया है।

भाखड़ा ब्यास मैनेजमेंट बोर्ड (बीबीएमबी) के उप प्रमुख जल विनियमन ने कल विभिन्न अधिकारियों को पत्र जारी करके अग्रिम सूचना दी थी। इसके साथ ही प्रशासन ने श्री आनंदपुर साहिब और नंगल के तहसीलदारों को सतलुज नदी के आसपास के गांवों को सूचित करने को कहा।

➡️ नंगल में NIA टीम के साथ लाये गए गैंगस्टरों का Video देखने के लिए इस Line को क्लिक करें।

अधिकारियों ने लोगों से पानी छोडऩे को लेकर घबराने और अफवाहों से बचने की अपील की और लोगों से नदियों/दरियाओं के किनारे न जाने का भी आग्रह किया। इस संबंध में उप निदेशक जल विनियमन बीबीएमबी द्वारा संबंधित अधिकारियों को पत्र जारी किया गया है।

➡️ इस Line को Click (क्लिक) करके आप हमारे चैनल को Join कर सकते है।

12 जून को भाखड़ा बांध में जलस्तर 1584.23 फीट तक पहुंच गया, जो पिछले साल इसी दिन 1570 फीट था। हिमाचल प्रदेश में इस बार भीषण गर्मी के कारण भाखड़ा बांध में जलस्तर पिछले साल की तुलना में करीब 14 फीट अधिक है। आपको बता दें कि भाखड़ा बांध की सतलुज झील में 1680 फीट तक पानी जमा किया जा सकता है।