गर्मी का पारा बढ़ा, स्वास्थ्य विभाग हुआ अलर्ट, लोगों के लिए जारी की एडवाइजरी

[google-translator]

गर्मी का पारा बढ़ा, स्वास्थ्य विभाग हुआ अलर्ट, लोगों के लिए जारी की एडवाइजरी

The Target News

चंडीगढ़ । राजवीर दीक्षित

पंजाब समेत पूरे उत्तर भारत मे गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है।

आने वाले 10 से 20 दिनों में इसके और बढऩे की संभावना है और भीषण गर्मी पडऩे की संभावना जताई जा रही है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग भी पूरी तरह से अलर्ट हो गया है।

इस लिए डायरेक्टर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, पंजाब द्वारा आम लोगों को गर्मी से बचने संबंधी एडवाइजरी जारी की गई है।

गर्मी से बचने के लिए क्या करें

कुछ सावधानियों का प्रयोग कर गर्मी से होने वाली बिमारियां और इससे संबंधित होने वाले नुकसान से बचाया जा सकता है। अधिक तापमान शरीर की तापमान नियम प्रणाली को बिगाड़ देता है और गर्मी से संबंधित बिमारियों का कारण बनता है।

नवजात शिशुओं, छोटे बच्चों, गर्भवती महिलाओं, 65 वर्ष या इससे अधिक उम्र के लोगों, श्रमिकों, मोटापे से पीडि़त लोगों, मानसिक रूप से बीमार लोगों, हृदय रोगियों को उच्च तापमान से बचना चाहिए।

गर्मी से बचने के लिए दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक कडक़ती धूप में न निकलें। हर आधे घंटे के बाद प्यास न होने पर पानी पीना चाहिए।

बेचैनी के साथ मानसिक संतुलन में बदलाव, बात समझने में मुश्किल, चिड़चिड़ापन, जुबान का लडख़ड़ाना, चलने में परेशानी, गर्म लाल और शुष्क त्वचा, शरीर का तापमान 40 डिग्री या उससे अधिकम हो जाना, बहुत तेज सिरदर्द, चक्कर, बेहोशी और मांसपेशियों में कमजोरी, ऐंठन, उल्टी, दिन की धडक़न तेज होना आदि लक्षण दखाई देने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।