हिमाचल-हरियाणा तक फैला अलकेमिस्ट फार्मा ग्रुप का फर्जीवाड़ा: शिमला-पंचकूला में खरीदी करोड़ों की प्रॉपर्टी; ED ने अटैच कर दी, जाने सारी जानकारी।

पूर्व सांसद केडी सिंह

The Target News

चंडीगढ़ । राजवीर दीक्षित

भारत में प्रमुख दवाई कारोबारी अलकेमिस्ट ग्रुप का फर्जीवाड़ा हिमाचल प्रदेश तक आ पहुंचा है। यह कारोबार हरियाणा तक फैला हुआ है। लगातार खुलासे हो रहे है।

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने इस मामले में जबरदस्त छापेमारी का क्रम शुरू किया है। पहले पड़ाव में ईडी को हिमाचल प्रदेश के शिमला (ग्रामीण) के साथ सिरमौर के क्योंथल में लगभग 250 बीघा और 78 बीघा जमीन मिली है। इस प्रॉपर्टी को लेकर जांच की जा रही है कि इसे लेने वाले स्रोत क्या है।

कंपनी द्वारा हरियाणा के पंचकूला में पार्श्वनाथ रॉयल प्रोजेक्ट में अलकेमिस्ट रियल्टी लिमिटेड द्वारा कुल 18 फ्लैट मिले है।

ईडी ने ये प्रॉपर्टियां अटैच कर दी हैं। इनकी कीमत 29 करोड़ रुपए से ज्यादा की बताई जा रही है। इस कंपनी के मालिक तृणमूल कांग्रेस (TMC) के पूर्व सांसद केडी सिंह हैं। जानकारी में हरियाणा-हिमाचल के साथ ही ग्रुप के द्वारा मध्य प्रदेश में भी प्रॉपर्टी खरीदी गई है।

➡️ नंगल-ऊना मुख्य मार्ग जाम, सैकड़ो गाड़िया फंसी, हजारों लोग परेशान देखें Live वीडियो।

प्रवर्तन निदेशालय द्वारा इस मामले में कई एफआईआर दर्ज की गई हैं। इनमें आरोप लगाया गया है कि समूह ने अलकेमिस्ट होल्डिंग्स लिमिटेड और अलकेमिस्ट टाउनशिप इंडिया लिमिटेड जैसी अपनी कंपनियों में लोगों से 1,800 करोड़ रुपए से अधिक की राशि एकत्र की है।

प्रो. सिम्मी अग्निहोत्री की याद में माता चिंतपूर्णी की यात्रा पैदल करते आस्था अग्निहोत्री व उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री, देखें Video

इसके साथ ही कंपनी के द्वारा लोगों से निवेश पर उच्च ब्याज दर के अलावा अच्छा रिटर्न देने के साथ फ्लैट, विला, प्लॉट देने का झूठा वादा भी किया गया।

ईडी ने इसका खुलासा करते हुए कहा है कि प्रॉपर्टी को धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) के तहत अस्थायी रूप से संलग्न किया गया है।

ईडी को शिकायत मिली है कि अलकेमिस्ट समूह का नेतृत्व तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के पूर्व राज्यसभा सदस्य कंवर दीप सिंह कर रहे हैं। कुर्क की गई संपत्तियों की कुल कीमत 29.45 करोड़ रुपए है।

ईडी ने दावा किया है कि जांच के अनुसार, सार्वजनिक निवेशकों को कभी भी उनका पैसा नहीं लौटाया गया और धन को अलकेमिस्ट समूह की विभिन्न कंपनियों में डायवर्ट कर दिया गया।