Attention Students! CBSE ने जारी किया प्रैक्टिकल पेपर का शेड्यूल, जानें महत्वपूर्ण तिथियाँ

चंडीगढ़ । राजवीर दीक्षित

(CBSE Unveils Practical Exam Schedule: Key Dates for Winter Schools Revealed) सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने शीतकालीन स्कूलों के लिए प्रैक्टिकल पेपर का शेड्यूल जारी कर दिया है, जो छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी है। यह शेड्यूल CBSE की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है और इसके अनुसार, प्रैक्टिकल परीक्षाएं 5 नवंबर 2024 से शुरू होकर 5 दिसंबर 2024 तक चलेंगी।

इस नोटिस के अनुसार, कक्षा 10 और 12 के लिए सेशन 2024-25 के अंतर्गत प्रैक्टिकल पेपर, प्रोजेक्ट और इंटरनल असेसमेंट का आयोजन किया जाएगा। शीतकालीन स्कूलों के लिए यह परीक्षा 5 नवंबर से शुरू होगी, जबकि भारत और विदेशों में सभी एफिलिएटिड स्कूलों के लिए प्रोजेक्ट्स का आयोजन 1 जनवरी 2025 से होगा।

➡️ देखें Video: चालाक मोटरसाईकल सवार दो लड़कियों को टक्कर मार कर हुए फरार।

सीबीएसई ने सभी शीतकालीन स्कूलों को निर्देश दिया है कि वे प्रैक्टिकल पेपर/प्रोजेक्ट/इंटरनल असेसमेंट के मार्क्स को एक साथ अपलोड करें। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सभी अंक प्रैक्टिकल परीक्षाओं की शुरुआत की तारीख से पहले अपलोड कर दिए जाएं। यदि किसी भी स्कूल में देरी होती है, तो बोर्ड द्वारा तारीखों के विस्तार पर विचार नहीं किया जाएगा।

➡️ सावधान: हिमाचल आने से पहले सोच ले बाहरी राज्यो से आने वाली गाड़ियों का कट सकता है चलान। ऊना सदर की पुलिस के है सख्त तेवर। Video देखने के लिए इस लिंक को क्लिक करें

इसके अलावा, सीबीएसई ने कक्षा 10 और 12 के लिए थ्योरी परीक्षा की तारीख भी घोषित की है, जो 15 फरवरी 2024 से शुरू होगी। हालांकि, पूरी डेटशीट का इंतजार अभी भी छात्रों और शिक्षकों के बीच बना हुआ है।

इस महत्वपूर्ण सूचना के साथ, छात्रों को अपनी तैयारी को तेज करने और समय पर सभी आवश्यकताओं को पूरा करने की सलाह दी जाती है। CBSE के इस कदम से छात्रों में उत्साह और तैयारी की भावना बढ़ेगी, जिससे वे अपनी परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन कर सकें।