पंजाब के 2 प्रोफेसर गिरफ्तार: हिमाचल की यूनिवर्सिटी से साढ़े 3 लाख रिश्वत ली; सूटकेस में छिपाकर लाते धर्मशाला में पकड़े गए, जाने सारी जानकारी

धर्मशाला । राजवीर दीक्षित

(Corruption Crackdown: Two Punjab Professors Nabbed with Cash in Car) पंजाब के 2 प्रोफेसर हिमाचल प्रदेश में विजिलेंस व एंटी करप्शन ब्यूरो के काबू आ गए है। ये प्रोफेसर बाबा फरीद यूनिवर्सिटी और सेंट्रल यूनिवर्सिटी से सम्बंध रखते हैं।

जानकारी में पालमपुर की साई यूनिवर्सिटी को इंस्पेक्शन में फेवर के बदले 3.50 लाख रुपए की रिश्वत लेने वाले दोनों प्रोफेसरों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है।

विजिलेंस जांच के मुताबिक, इन दोनों प्रोफेसरों को फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया ने साई बाबा इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्यूटिकल एजुकेशन रिसर्च में इंस्पेक्शन के लिए नियुक्त किया था।

इसमें गलत लाभ पहुंचाने के लिए उन्होंने साई यूनिवर्सिटी से यह रिश्वत ली है। पकड़े गए आरोपियों में 2 प्रोफेसरों के अलावा उनका ड्राइवर भी शामिल है।

धर्मशाला एंटी करप्शन ब्यूरो के मुताबिक उन्हें सूचना मिली कि पंजाब नंबर की क्रेटा कार में पीबी-04 -एजी-2160 में सवार होकर इंस्पेक्शन टीम ज्वालाजी, देहरा की ओर जा रहे हैं। अगर कार को अभी रोक कर चेक किया जाए तो काफी मात्रा में कैश बरामद हो सकता है। जिस पर तत्काल रक्कड़ पुलिस स्टेशन को सूचित किया गया।

Tragic Flood Video:  पंजाब-हिमाचल सीमा पर बह गई इनोवा, 9 लोगों की गई जान।

पुलिस ने कार में सवार 3 लोगों को हिरासत में ले लिया। इनमें बाबा फरीद यूनिवर्सिटी फरीदकोट के एसोसिएट प्रोफेसर राकेश चावला, सेंट्रल यूनिवर्सिटी घुद्दा (बठिंडा) के प्रोफेसर पुनीत कुमार और कार ड्राइवर जसकरण सिंह शामिल थे।

विजिलेंस टीम ने कार की तलाशी ली तो कार से राकेश चावला के चॉकलेट ब्राउन रंग का सूटकेस मिला। उसके अंदर रखे पॉलिथीन से 1.70 लाख रुपए बरामद हुए। इन नोटों की गड्डियों पर एक्सिस बैंक पालमपुर ब्रांच की स्लिप लगी हुई थी। उन्हें पुलिस ने बरामद कर लिया। जांच में

पता चला कि यह सारा कैश पालमपुर शाखा से 9 अगस्त को ही विदड्रॉ किया गया था।
इसके बाद टीम ने प्रोफेसर पुनीत कुमार के मैरून रंग के सूटकेस की तलाशी ली तो तौलिए में लपेटकर रखे गए 1.80 लाख रुपए बरामद हुए। टीम ने जब दोनों आरोपियों से पूछताछ की तो वह रुपयों को लेकर कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए।

➡️ Video: 78वा स्वन्त्रता दिवस जाने नंगल में नगर कौंसिल के साथ साथ प्रशासन की जबरदस्त लापरवाही की खास रिपोर्ट…

पुलिस ने कैश, लैपटॉप, मोबाइल और कार जब्त की

जिसके बाद पुलिस ने क्रेटा कार के ड्राइवर जसकरण सिंह, राकेश चावला निवासी न्यू फ्लैट्स GSS कॉम्प्लेक्स कॉलोनी फरीदकोट, पंजाब और पुनीत कुमार निवासी केसी रोड कॉलोनी, जिला बरनाला पंजाब को गिरफ्तार कर लिया गया है।

उनके खिलाफ विजिलेंस के धर्मशाला थाना में भ्रष्टाचार अधिनियम 1988 (2018 में संशोधित) की धारा 13 (2) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

विजिलेंस एवं एंटी करप्शन ब्यूरो धर्मशाला के ASP बद्री सिंह ने बताया है कि दोनों आरोपियों को धर्मशाला की विशेष अदालत ने 3 दिन की विजिलेंस रिमांड पर भेजा गया है।