श्री गुरु हरिकृष्ण साहिब जी के प्रकाश पर्व पर मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने समस्त संगतों को दी बधाई, पंजाब सरकार 6 गुरुओं की चरण स्पर्श भूमि कीरतपुर साहिब के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध – हरजोत सिंह बैंस

श्री कीरतपुर साहिब । राजवीर दीक्षित

(Punjab Government’s Development Plans for Kiratpur Sahib Announced by Education Minister) विधानसभा हलका श्री आनंदपुर साहिब से विधायक एवं पंजाब के शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने विदेशों में रह रहे आठवें पातशाह साहिब श्री गुरु हरिकृष्ण जी के प्रकाश पर्व की समस्त संगतों को बधाई दी।

कैबिनेट मंत्री श्री हरजोत सिंह बैंस ने कहा कि गुरु साहिब का जन्म 7 जुलाई 1656 ई. को सातवें पातशाह साहिब श्री गुरु हरि राय जी के घर में माता कृष्ण कौर जी की कोख से श्री कीरतपुर साहिब की धरती पर हुआ था।

➡️ Canada से ‘द टारगेट न्यूज’ इस लाइन को Click करें और देखे लोगो के दिन की शुरुआत।

उन्होंने कहा कि साहिब श्री गुरु हरिकृष्ण जी की आयु 5 वर्ष थी। उन्हें आठ वर्ष की आयु में गुरुआई मिली तथा आठ वर्ष की आयु में ही गुरु साहिब ज्योति ज्योति समा गए। उन्होंने कहा कि गुरु साहिब को बाला प्रीतम के नाम से भी जाना जाता है।

उन्होंने बताया कि गुरु साहिब ने अपनी बाल गुरुआई के तीन साल के समय में सूझ, दृढ़ संकल्प और साहस के साथ सिख पंथ की अगुवाई की जो अपनी मिसाल आप थे। उन्होंने दर्शाया कि उम्र, बुद्धि और आत्म-ज्ञान में कोई बाधा नहीं है।

देखें Video: लोकसभा में चरणजीत सिंह चन्नी व रवनीत बिट्टू के बीच हुई गरमा गर्म बहस

उन्होंने कहा कि जब दिल्ली में चेचक की भयानक बीमारी थी। जब यह फैली, तो गुरु साहिब ने इस बीमारी से पीडि़त लोगों की सेवा की और अपनी रहमत से उनके दुख दूर किए। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि वह खुद को बहुत भाग्यशाली मानते हैं जिन्हें ऐसे महान पवित्र शहरों की सेवा करने का मौका मिला।

उन्होंने कहा कि छह गुरुओं की चरण स्पर्श प्राप्त और दो गुरुओं की जन्मस्थली कीरतपुर साहिब को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए पंजाब सरकार द्वारा हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा 50 लाख रुपये की लागत से कीरतपुर साहिब के प्रवेश के दौरान निर्मित पातालपुरी चौंक का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है, जिसका काम जल्द ही पूरा होने वाला है।

उन्होंने कहा कि शहर निवासियों की दशकों पुरानी सीवरेज समस्या को हल करने के लिए बहु-करोड़ रुपये की एसटीपी परियोजना का काम भी युद्ध स्तर पर चल रहा है। उन्होंने कहा कि 10 करोड़ रुपये की लागत से कीरतपुर साहिब स्कूल ऑफ एमिनेंस का काम भी जल्द ही शुरू होने वाला है।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि पातालपुरी चौंक में 15 फीट ऊंची रबाब, जैविक पौधे और खूबसूरत लाइटें लगाई गई हैं जो पर्यटकों को आकर्षित करेंगी और उनके लिए आकर्षण का केंद्र बनेंगी। उन्होंने कहा कि शहर के सरकारी अस्पताल जो काफी समय से खंडहर पड़ा है, उसका जीर्णोद्धार कार्य भी जल्द ही शुरू किया जाएगा।