टीम इंडिया के नए हेड कोच का ऐलान, Rahul Dravid की जगह संभालेंगे कमान

मुंबई । राजवीर दीक्षित

(Gautam Gambhir Named New Head Coach of Team India, Replacing Rahul Dravid) 42 साल के गौतम गंभीर अब टीम इंडिया के हेड कोच बन गए हैं। बीसीसीआई सेक्रेटरी जय शाह ने मंगलवार को इसका ऐलान किया। गंभीर ने राहुल द्रविड़ की जगह ली है, जो ‘द वॉल’ के नाम से मशहूर हैं।

टी-20 वर्ल्ड कप के बाद द्रविड़ का कार्यकाल समाप्त हो गया। गंभीर अब जुलाई 2027 तक हेड कोच की भूमिका निभाएंगे। हाल ही में गंभीर ने कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को IPL-2024 का चैंपियन बनाया था।

वे इसी साल कोलकाता की फ्रेंचाइजी के मेंटर बने थे और इससे पहले लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) को लगातार दो सीजन के प्लेऑफ में पहुंचाया था।

➡️    देखें Video: दूसरे के गौदाम का माल भी बेच गए जयराम, मुकेश अग्निहोत्री के तंज ने BJP को डाला मुश्किल में।

हालांकि, गंभीर के पास इंटरनेशनल या डोमेस्टिक लेवल पर कोचिंग का कोई अनुभव नहीं है। वह केवल IPL फ्रेंचाइजी में कोचिंग स्टाफ के इंचार्ज रहे हैं।

IPL 2022 और 2023 में वे लखनऊ सुपर जायंट्स के मेंटर थे, वहीं 2024 सीजन में KKR के साथ जुड़े। गंभीर ने LSG में रहते पहले दोनों सीजन में टीम को प्लेऑफ तक पहुंचाया और इस सीजन KKR को चैंपियन बनाया।

राहुल द्रविड़ को नवंबर 2021 में भारत का हेड कोच बनाया गया था, जब टीम इंडिया टी-20 वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई थी। 2022 के टी-20 वर्ल्ड कप में टीम ने फिर सेमीफाइनल खेला और 2023 में वनडे वर्ल्ड कप के बाद द्रविड़ का कार्यकाल समाप्त हो गया।

टीम इंडिया के फाइनल में पहुंचने के कारण उनका कार्यकाल टी-20 वर्ल्ड कप तक बढ़ा दिया गया था। द्रविड़ की कोचिंग में भारत ने 29 जून को साउथ अफ्रीका को 7 रन से हराकर टी-20 वर्ल्ड कप जीता और 2023 में एशिया कप भी जीता।