Unrest in Bangladesh: बांग्लादेश में अराजकता के बीच हिंदू घरों और मंदिरों को निशाना बनाया गया

नई दिल्ली । राजवीर दीक्षित

(Violence Escalates Against Hindus Following Sheikh Hasina’s Resignation in Bangladesh) बांग्लादेश में शेख हसीना के इस्तीफे के बाद हिंदुओं पर हमले काफी तेज हो गए हैं। देश में हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है।

शेख हसीना के इस्तीफे और नई सरकार के गठन के दिन जमकर हिंसा हुई, जिसमें हिंदुओं को निशाना बनाया गया।

बंगलादेश : प्रधानमंत्री शेख हसीना के घर में घुसे प्रदर्शनकारी, Video देखने के लिए इस लिंक को क्लिक करें

उनके घरों को लूट लिया गया और मंदिरों में आगजनी की गई। सोशल मीडिया पर इन अत्याचारों के वीडियो वायरल हो रहे हैं। इस दौरान कई हिंदू परिवारों को अपनी जान बचाने के लिए अज्ञात स्थानों पर शरण लेनी पड़ी।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस हिंसा की कड़ी निंदा करते हुए हिंदुओं को एकजुट होकर सनातन धर्म की रक्षा के लिए लड़ने का आह्वान किया।

मौजूदा समय में सोशल मीडिया पर बांग्लादेश में हिंदुओं के साथ हो रहे अत्याचार के वीडियों की बाढ़ आ गई है।

कई वीडियो में हिंदुओं को पीटते हुए और मंदिरों में आगजनी करते हुए दिखाया गया है।बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों के साथ ही शेख हसीना की पार्टी से जुड़े नेताओं क भी निशाना बनाया जा रहा है। आवामी लीग से जुड़े कई नेताओं के घरों में आग लगा दी गई।

हिंदू गायक के घर में लूट और आगजनी

बांग्लादेश में उबाल मार रही इस्लामी कट्टरवादी ताकतों ने प्रसिद्ध गायक राहुल आनंद के ढाका के धानमंडी स्थित 140 साल पुराने घर पर हमला किया। इस दौरान उपद्रवियों ने हिंदू गायक के घर में आग लगा दी, जिसमें 3 हजार से अधिक वाद्य यंत्र जलकर राख हो गए। आग लगाने से उनके घर के सामानों को लूटा गया।

➡️ Video: मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान अचानक राजपुरा की तहसील में पहुंचे, देखें फिर क्या हुआ।

इस दौरान आतंक फैला रहे लोगों ने घर के फर्नीचर तक उठा ले गए। राहुल आनंद के परिवार ने किसी तरह अज्ञात स्थान पर भाग कर अपनी जान बचाई। बांग्लादेश में आतंक फैला रहे उपद्रवी हिंदुओं के घरों से सामानों की जमकर लूट कर रहे हैं।

सीएम योगी आदित्यनाथ का बड़ा बयान

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बांग्लादेश में बिगड़े हालात पर कहा कि पड़ोसी देश में हिंदुओं पर हमले ह रहे हैं।

वहां मंदिर तोड़े जा रहे हैं। हमें सनातन को बचाने के लिए एकजुट होकर लडऩा होगा। उन्होंने कहा कि जो समाज इतिहास का गलतियों से सबक नहीं सीखता है, उसके भविष्य पर ग्रहण लगता है।

सीएम योगी ने कहा कि आप दुनिया की तस्वीर वर्तमान में देख रहे हैं, कुछ तो हमें देखना पड़ेगा। आज भारत में तमाम पड़ोसी जल रहे हैं, मंदिर तोड़े जा रहे हैं।

चुन-चुन कर हिंदुओं को निशाना बनाया जा रहा है, तब भी हम इतिहास के परतों को ढूंढने का प्रयास नहीं कर रहे हैं। इस प्रकार की स्थिति क्यों पैदा हुई।

सीएम योगी ने कहा कि सनातन धर्म पर आने वाले संकट के लिए फिर एकजुट होकर कार्य करने की आवश्यकता है, इसके लिए एकजुट होकर लडऩे की आवश्यकता है।

बांग्लादेश के प्रमुख अंग्रेजी अखबार ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि राहुल आनंद का घर सांस्कृतिक केंद्र हुआ करता था। उसे लूटा गया और आग लगा कर नष्ट कर दिया गया।

राहुल आनंद से जुड़े लगों ने डेली स्टार को बताया कि राहुल दा का परिवार इस समय सदमें में है और एक गुप्त स्थान पर शरण लिया है, जिसके बारे में कुछ ही लोगों को जानकारी है।

बताने वाले शख्स सैफुल इस्लाम जरनाल ने कहा कि वे कहां छुपे हैं इसकी जानकारी उन्हें भी नहीं है।

फिल्म अभिनेता और उनके पिता की हत्या

बांग्लादेश में फिल्म अभिनेता शान्तो खान और उनके पिता सलीम खान को भी भीड़ ने पीट-पीट कर मौत के घाट उतार दिया।

शान्तो खान के पिता फिल्म निर्माता और निर्देशक थे। सलीम खान ने शेख हसीना के पिता मुजीबुर रहमान पर बनी फिल्म के प्रोड्यूसर थे।

शान्तो खान और उनके पिता की हुई मौत की बांग्ला चलचित्र ने सोशल मीडिया के जरिए पुष्टि की है।

बांग्लादेश के इन जिलों में हिंदुओं पर हुए हमले

ताजा रिपोर्ट के अनुसार बांग्लादेश के पंचगढ़, दिनाजपुर, बोगुरा, रंगपुर, शेरपुर किशोरगंज, सिराजगंज, मुगरा, नरैल, पश्चिम जशोर, पटुआखली, दक्षिण-पश्चिम खुलना, मध्य नरसिंगड़ी, सतखीरा, तंगैल, फेनी चटगांव, उत्तर पश्चिम लक्खीपुर और हबीगंज जैसी जगहों पर भीड़ का आतंक जारी है।