वोट डालने से पहले अब घर बैठे मालूम कर सकेंगे कि आपके पोलिंग बूथ पर कितनी भीड़ है, पढ़ें सारी जानकारी

The Target News

चंडीगढ़ । राजवीर दीक्षित

पंजाब के वोटर वोटों वाले दिन 1 जून को अपने पोलिंग बूथ पर जाने से पहले यह जान सकेंगे कि उनके बूथ पर कितने लोग वोट देने के लिए कतार में खड़े हैं।

 

पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा वोटरों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ‘वोटर क्यू इनफार्मेशन सिस्टम’ शुरु किया गया है।

यह सिस्टम एनआई पंजाब और मेटा के साथ मिलकर तैयार किया गया है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने बताया कि वोटर क्यू इनफार्मेशन सिस्टम को बरतने के लिए वोटरों को व्हाट्सएप नंबर 7447447217 पर ‘वोट’ टाइप करके मैसेज भेजना होगा।

इसके बाद एक लिंक प्राप्त होगा जिस पर क्लिक करने के बाद 2 आप्शन (1) लोकेशन वाइज, (2) बूथ वाइज स्क्रीन पर आएंगे।

उन्होंने बताया कि लोकेशन वाइस आप्शन को चुनने के बाद वोटर को अपनी लोकेशन शेयर करनी होगी, जिसके बाद मोबाइल की स्क्रीन पर वोटर के घर के नजदीक के पोलिंग बूथों की सूची आ जाएगी।

इसके बाद वोटर को बूथ नंबर लिखकर भेजना होगा और तुरंत मोबाइल की स्क्रीन पर यह जानकारी आ जाएगी कि उस बूथ पर वोट डालने के लिए कितने वोटर कतार में खड़े हैं।

श्री आनंदपुर साहिब से सियासी भगोड़े हुए कांग्रेस के सांसद मनीष तिवारी की चंडीगढ़ में हुई चुनावी रैली में सचमुच ‘धक्का’ हो गया। देखें वीडियो

यदि वोटर दूसरा आप्शन बूथ वाइज चुनता है तो उसे पंजाब राज्य चुनने के बाद अपने जिले को चुनना होगा और उस जिले के सभी विधानसभा हलके स्क्रीन पर आ जाएंगे।

अपना विधानसभा हलका चुनने के बाद संबंधित बूथ नंबर भरना होगा, जिससे वोटर अपने बूथ पर वोट देने के लिए खड़े वोटरों की गिनती जान सकेगा।

➡️ इस Line को Click करके आप हमारे चैनल को Join कर सकते है।

जहां एक तरफ 1 जून को वोटिंग वाले दिन वोटरों को गर्मी से बचाने के लिए हर तरह के प्रबंध मुकम्मल किए जा रहे हैं।

वहीं इस वोटिंग क्यू सिस्टम के जरिए वोटर अपने मुताबिक उस समय पोलिंग बूथ पर जाकर वोट डाल सकेगा जब बूथ पर ज्यादा भीड़ नहीं होगी। इससे वोटर गर्मी से भी बचेगा और उसके समय की भी बचत होगी।