…लो जी हिमाचल में बागी विधायकों की पेंशन पर संकट: मानसून सत्र में संशोधन विधेयक लाने की तैयारी; देवेंद्र भुट्टो और चैतन्य को लगेगा सबसे बड़ा झटका!

शिमला । राजवीर दीक्षित

(Pension Crisis for 6 Congress Ex-MLAs in Himachal Pradesh Due to Cross-Voting) हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग करने वाले कांग्रेस के 6 पूर्व विधायकों की पेंशन पर संकट आ गया है। सुक्खू सरकार मंगलवार से शुरू हो रहे मानसून सत्र में हिमाचल विधानसभा सदस्य, पूर्व MLA पेंशन संशोधन विधेयक लाने जा रही है।

इसमें 14वीं विधानसभा के लिए दिसंबर 2022 में चुन कर आए 6 विधायकों के एक साल के कार्यकाल को अवैध घोषित करने की तैयारी की जा रही है। इससे पूर्व विधायकों की इस टर्म की पेंशन भी खत्म हो जाएगी !

3 निर्दलीय विधायकों की इस टर्म की पेंशन पर भी तलवार लटक सकती है। इसे लेकर सरकार जल्द अंतिम निर्णय लेगी। नालागढ़ से केएल ठाकुर, देहरा से होशियार सिंह और हमीरपुर से आशीष शर्मा निर्दलीय चुनकर विधानसभा पहुंचे थे। आशीष शर्मा उप चुनाव में जीते है, जबकि केएल ठाकुर और होशियार सिंह उप चुनाव हार गए हैं।

➡️ नंगल की तहसील में सरकारी तंत्र को ‘ठेंगा’ SDM ने वापिस करवाये 10 हजार रुपए : Video देखने के लिए इस Link को Click करें।

सूत्र बताते हैं कि इस बारे में कल हुई कैबिनेट मीटिंग में भी चर्चा हुई है। अब विधानसभा में संशोधन विधेयक लाकर सरकार इस दिशा में आगे बढ़ रही है। ऐसा हुआ तो गगरेट के पूर्व विधायक चैतन्य शर्मा और कुटलैहड़ के पूर्व MLA देवेंद्र कुमार भुट्टो को सबसे बड़ा झटका होगा, क्योंकि दोनों पहली बार चुन कर विधानसभा पहुंचे थे। इससे दोनों की पूरे जीवन भर के लिए 90 हजार रुपए से ज्यादा की पेंशन लग गई थी।

वहीं धर्मशाला से विधायक सुधीर शर्मा, सुजानपुर से पूर्व विधायक राजेंद्र राणा, लाहौल स्पीति से पूर्व विधायक रवि ठाकुर और बड़सर से इंद्र दत्त लखनपाल की इस टर्म की पेंशन भी रुक जाएगी। सुधीर शर्मा को उनके 4 टर्म, लखनपाल को 3 टर्म और राजेंद्र राणा को 2 टर्म की पेंशन मिलती रहेगी।

विधानसभा में विधेयक पारित होने पर इन विधायकों का 14वीं विधानसभा का कार्यकाल अवैध घोषित हो जाएगा। कांग्रेस इसे आसानी से पास भी करवा देगी, क्योंकि 68 विधायकों वाली हिमाचल विधानसभा में कांग्रेस के पास 40 विधायक है। इससे संशोधन बिल पास कराने में कोई दिक्कत नहीं होगी।