कनाडा में पंजाब के 3 युवक गिरफ्तार, गैंगस्टर लारेंस बिश्नोई से जुड़े तार, आतंकी निज्जर की हत्या करने का आरोप

[google-translator]

The Target News

नई दिल्ली । राजवीर दीक्षित

कनाडा में खालिस्तानी समर्थक आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की गोली मारकर हत्या करने के मामले में तीन युवकों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए युवकों की कनाडा पुलिस ने तस्वीर शेयर की है।

पुलिस ने उस कार की तस्वीर भी शेयर की है, जिसका इस्तेमाल इन तीनों आरोपियों ने हरदीप सिंह निज्जर की हत्या करने से ठीक पहले की थी। बता दें कि भारत की राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने 2020 में निज्जर को आतंकवादी घोषित किया था। हरदीप सिंह निज्जर की जून, 2023 में सरे में एक गुरुद्वारे के निकट हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी।

हरदीप सिंह निज्जर

भारत की एजेंसियों को जिम्मेदार ठहराया था

कनाडा की जस्टिन ट्रूडो सरकार ने हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के लिए भारत की एजेंसियों को जिम्मेदार ठहराया था। हालांकि, भारत सरकार ने कनाडा के दावों को बेबुनियाद बताया था। इसके बाद भारत और कनाडा के रिश्तों में तनाव शुरू हो गया, जो अभी तक जारी है।

Video वीडियो देखने के लिए इस लिंक को Click करें, किस तरह प्रोजेक्ट का मलबा नंगल डैम में आ पहुंचा है।

कनाडा पुलिस ने किए खुलासे

कनाडा पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार किए गए आरोपियों की पहचान करनप्रीत सिंह, कमलप्रीत सिंह और करण बराड़ के रूप में हुई है। ये सभी पंजाब और हरियाणा के नागरिक हैं। तीनों आरोपी वर्ष 2021 में टेंपरेरी और स्टूडेंट वीजा पर कनाडा आए थे लेकिन इनमें से किसी ने भी वहां पढ़ाई के लिए दाखिला नहीं लिया था।

कुख्यात गैंगस्टर लारेंस बिश्नोई गिरोह से जुड़े तार

Canada पुलिस के मुताबिक तीनों आरोपियों का संबंध कुख्यात गैंगस्टर लारेंस बिश्नोई गिरोह से है। तीनों को अलबर्टा के एडमोंटन में गिरफ्तार किया गया है। कनाडा के एक अखबार ने कनाडाई पुलिस के हवाले से दावा किया है कि गिरफ्तार आरोपी लॉरेंश बिश्नोई गिरोह के संपर्क में थे।

कनाडा पुलिस ने हत्या के पीछे के मकसद को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है। गौरतलब है कि पुलिसकर्मियों ने भारत से किसी भी संबंध का कोई सबूत नहीं दिया है। तीनों संदिग्ध गैर-स्थायी निवासी परमिट पर कनाडा में रह रहे थे। फिलहाल कनाडा पुलिस ने यह नहीं बताया कि पंजाब में किस गांव या शहर से इनका संबंध है।

निज्जर की पिछले साल हुई थी हत्या

आपको बता दें कि भारत की राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने 2020 में निज्जर को आतंकवादी घोषित किया था। हरदीप सिंह निज्जर की जून, 2023 में सरे में एक गुरुद्वारे के निकट हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। जस्टिन ट्रूडो सरकार ने निज्जर की हत्या के लिए भारत की एजेंसियों को जिम्मेदार ठहराया था। भारत सरकार ने कनाडा के दावों को बेबुनियाद बताया था।