Breaking : प्रमाण पत्रों के जांच में अनियमितताओं के मामले में पंजाब स्कूल बोर्ड के 3 कर्मचारी निलंबित

The Target News

चंडीगढ़ । राजवीर दीक्षित

“Punjab School Board Suspends 3 Employees Over Certificate Verification Scandal” पंजाब फार्मेसी काउंसिल ने एक पत्र के माध्यम से बोर्ड कार्यालय के ध्यान में लाया है कि उन्होंने वर्ष 2023 में दो उम्मीदवारों के प्रमाण पत्र जांच के लिए बोर्ड को भेजे थे।

बोर्ड ने इन उम्मीदवारों के प्रमाण पत्रों की जांच पर अलग-अलग समय पर दो रिपोर्ट भेजी, जिसके अनुसार पहली रिपोर्ट में प्रमाण पत्र सही होने की बात कही गई जबकि दूसरी रिपोर्ट में प्रमाण पत्र फर्जी होने की बात कही गई।

पंजाब फार्मेसी कौंसिल द्वारा भेजे गए पत्र को गंभीरता से लेते हुए मामले की प्रारंभिक जांच संयुक्त सचिव, पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा की गई।

➡️ हिन्दू नेता को तलवारों से काट डाला गया, Video देखने के लिए इस लाइन को Click करें।

मामले से संबंधित रिकॉर्ड और मामले से संबंधित बोर्ड कार्यालय के कर्मचारियों के बयानों के आधार पर जांच अधिकारी द्वारा प्रस्तुत जांच रिपोर्ट के अनुसार, दिए गए प्रमाण पत्रों की जांच में बड़े पैमाने पर खामियां पाई गई हैं और मामले से संबंधित रिकॉर्ड के साथ छेड़छाड़ की गई पाई गई है।

मामले की गंभीरता को देखते हुए जांच रिपोर्ट में नामजद बोर्ड कर्मचारी परविंदर सिंह, सीनियर सहायक, रणजीत सिंह तथा राजिंदर सिंह, हेल्पर्स, सर्टिफिकेट ब्रांच को तुरंत प्रभाव से बोर्ड की सेवा से निलंबित कर दिया गया है।

इस मामले में शामिल दैनिक वेतन भोगी जगतार सिंह के सर्टिफिकेट को लेकर ब्रांच को कारण बताओ नोटिस जारी करने के साथ ही क्षेत्रीय कार्यालय रूपनगर में स्थानांतरित कर दिया गया है।

पंजाब सरकार की भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस नीति के तहत मामले की तह तक जाने के लिए बोर्ड ने मोहाली पुलिस में एफआईआर दर्ज करवाई है। रिकॉर्ड में लिखा है, ताकि इस धोखाधड़ी का पर्दाफाश हो सके।

बोर्ड ने कर्मचारियों से कहा है की बोर्ड कार्यालय से प्रमाण पत्र की प्राप्ति, प्रमाण पत्र की दूसरी प्रति या प्रमाण पत्रों का जांच निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार ही करवाएं तथा अनाधिकृत या गलत तत्वों के जाल में न फंसें।