वेस्टर्न डिस्टर्बेंस ला रहा पंजाब में मौसम बदलाव, 6 जिलों में रेड अलर्ट जारी, नौतपा का आज है पांचवां दिन

The Target News

चंडीगढ । राजवीर दीक्षित

(Red Alert in Punjab) पंजाब समेत देश कई हिस्सों में गर्मी बढ़ती जा रही है। नौतपा का आज पांचवां दिन है। मौसम विभाग ने बुधवार को भी पंजाब में रेड अलर्ट जारी किया है। लेकिन तापमान में मामूली गिरावट देखने को मिलेगी।

वहीं, 31 मई से राहत मिलती नजर आ रही है। एक सप्ताह के अंदर ही पंजाब के शहरों के तापमान में 3 से 5 डिग्री की गिरावट देखने को मिल रही है। उम्मीद है कि आने वाले दिनों में एक और पश्चिमी विक्षोभ पंजाब को प्रभावित करेगा।

6 जिलों में रेड अलर्ट जारी

मौसम विभाग की ओर से जारी सूचना के अनुसार आज 6 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। फिरोजपुर, फाजिल्का, फरीदकोट, मुक्तसर और बठिंडा में रेड अलर्ट रहेगा। जबकि पूरे राज्य में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, आज सभी शहरों में 1 से 2 डिग्री की गिरावट देखने को मिलेगी।

Video देखने के लिए इस Line को Click करें। अवैध माइनिंग को लेकर अब इस नेता ने हिलाया प्रशासन।

नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव

मौसम विभाग के अनुसार 29 मई से एक नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होने वाला है। जिसकी वजह से कई राज्यों में बारिश और ओलावृष्टि की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं। पंजाब में भी इस वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर देखने को मिलेगा। बारिश की संभावनाएं कम हैं।

तापमान 45 से 50 डिग्री सेल्सियस

मौसम विभाग के अनुसार बीते कुछ दिनों में लू चली और दो बार प्रदेश के कई शहरों का तापमान 45 से 50 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जा रहा है। मई महीने पंजाब में पांच से सात दिन हीटवेव वाले रहे है। उत्तर भारत की बात करें तो पांच पश्चिमी विक्षोभों एक्टिव हुए लेकिन केवल दो ही सक्रिय थे।

➡️ इस Line को Click करके आप हमारे चैनल को Join कर सकते है।

इसकी वजह से बारिश की गतिविधियां भी कम देखने को मिली। मौसम विभाग के अनुसार जून महीना भी राहत देने वाला नहीं दिख रहा। अनुमान है कि जून महीने में भी लू का प्रकोप बना रहेगा।