Shimla में अवैध मस्जिद के विरोध में भारी हंगामा, पुलिस ने की लाठीचार्ज और वाटर कैनन का इस्तेमाल, देखें Video

शिमला । राजवीर दीक्षित

(Mass Protest Against ‘Illegal’ Mosque in Shimla) शिमला में संजौली क्षेत्र में ‘अवैध’ मस्जिद के विरोध में बुधवार, 11 सितंबर को स्थानीय निवासियों का एक बड़ा प्रदर्शन हुआ। हिंदू संगठनों द्वारा बंद के आह्वान के कारण शहर में सुरक्षा कड़ी कर दी गई थी और प्रमुख स्थानों पर सघन जांच की गई।

Video देखने के लिए इस लिंक को क्लिक करें

प्रदर्शनकारियों ने मस्जिद के कथित अवैध निर्माण के खिलाफ नारेबाजी करते हुए ढली सुरंग के पूर्वी पोर्टल में घुसने के प्रयास में बैरिकेडिंग हटा दी।

Video देखने के लिए इस लिंक को क्लिक करें

पुलिस ने स्थिति को नियंत्रित करने के लिए लाठीचार्ज और वाटर कैनन का इस्तेमाल किया। इस दौरान कई लोग घायल हुए और कानून-व्यवस्था की स्थिति को संभालने में पुलिस को काफी दिक्कतें आईं।

हिमाचल प्रदेश के मंत्री और कांग्रेस नेता विक्रमादित्य सिंह ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि “स्थिति पूरी तरह स्पष्ट है। हर किसी को शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन का अधिकार है, लेकिन ऐसा माहौल नहीं बनना चाहिए जिससे शांति में विघ्न पड़े। इसलिए, पुलिस ने एहतियाती कदम उठाए हैं। धारा 163 लागू कर दी गई है और क्षेत्र को पुलिस छावनी में बदल दिया गया है ताकि कानून-व्यवस्था पर कोई सवाल न उठे।”

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह गुरुवार, 6 सितंबर को भी संजौली मस्जिद के बाहर एक बड़ा विरोध प्रदर्शन हुआ था। इस प्रदर्शन में भाजपा कार्यकर्ता, विभिन्न हिंदू संगठनों और स्थानीय निवासियों ने ‘अवैध’ मस्जिद को ध्वस्त करने की मांग की थी।

अब देखना होगा कि प्रशासन इस विवाद के समाधान के लिए आगे क्या कदम उठाता है और शिमला में स्थिति को शांत करने के लिए क्या कार्रवाई की जाती है।