चुनौती बना ऑनलाइन दवाई बिक्री का कारोबार, राष्ट्रीय बैठक में जताई गयी चिंता, जाने क्या लिया गया फैसला।

हैदराबाद/चंडीगढ़ । राजवीर दीक्षित

(National Drug Sellers Meeting Addresses Illegal Online Drug Sales) ऑनलाइन बिक रही अवैध दवाईयों को लेकर देश भर से एकत्रित हुए दवाई विक्रेताओ ने इसे एक चुनौती के रूप में लिया है।

ऑल इंडिया ऑर्गनाइजेशन ऑफ केमिस्ट्स एंड ड्रगिस्ट्स (एआईओसीडी) की राष्ट्रीय स्तरीय बैठक हैदराबाद के ट्राइडेंट होटल में आयोजित की गई, जिसमें देश भर के सभी दवाई विक्रेताओं के राज्य संघों का प्रतिनिधित्व किया गया। पंजाब केमिस्ट्स एसोसिएशन (पीसीए) ने इस मंच का उपयोग राज्य के फार्मेसी क्षेत्र में उत्पन्न हो रही महत्वपूर्ण समस्याओं को उजागर करने के लिए किया।

➡️ देखें Video: स्पाइस जेट की कर्मचारी ने सीआईएसएफ के जवान को मारा थप्पड़, गिरफ्तार।

पीसीए द्वारा उठाई गई प्रमुख चिंताओं में पंजाब में दवाओं की बेरोक-टोक अवैध ऑनलाइन बिक्री, पुलिस और अन्य विभागों का अत्यधिक हस्तक्षेप, अनिवार्य सीसीटीवी स्थापना और दवाओं पर लगातार प्रतिबंध शामिल हैं। पीसीए प्रतिनिधियों ने इन परेशानियों के कारण केमिस्टों द्वारा सामना की जा रही चुनौतियों का विस्तार से चर्चा की गई।

➡️    देखें Video: बद्रीनाथ मार्ग पर लैंड स्लाइडिंग का यह वीडियो देखें, पहाड़ों पर हादसों का क्रम जारी

एआईओसीडी के अध्यक्ष, जेएस शिंदे ने पीसीए प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया कि संगठन इन मुद्दों को प्राथमिकता देगा और जल्द ही पीसीए प्रतिनिधियों के साथ प्रभावी समाधान खोजने के लिए एक बैठक आयोजित करेगा। शिंदे ने पीसीए के काम की सराहना की और बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों के योगदान को स्वीकार किया।

एक महत्वपूर्ण विकास में, एआईओसीडी ने नवंबर में अपनी अगली राष्ट्रीय बैठक की मेजबानी पंजाब को सौंपी है। इसके अलावा, पीसीए अध्यक्ष सुरिंदर दुग्गल को एआईओसीडी की ट्रेड अफेयर्स कमेटी का सदस्य नियुक्त किया गया है। दुग्गल 31 जुलाई को राष्ट्रीय फार्मास्युटिकल मूल्य नियंत्रण प्राधिकरण (एनपीपीए) के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक में एसोसिएशन का प्रतिनिधित्व करेंगे।

पंजाब केमिस्ट्स एसोसिएशन के उपाध्यक्ष सुदर्शन चौधरी के साथ-साथ पीसीए के अन्य अधिकारियों, जिनमें सुरिंदर दुग्गल,जीएस चावला,अमरदीप सिंह और राजीव जैन,अशोक बलियाँवाली आदि उपस्थित रहे।